CM बनने के 12 दिन बाद मोहन यादव मंत्रिमंडल का विस्तार, 28 नेता बनाए जाएंगे मंत्री

मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार आज (25 दिसंबर) होगा. दोपहर बाद 28 नेता मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. बताया जा रहा है कि नए चेहरे के साथ ही कुछ पूर्व मंत्रियों को भी मौका मिल सकता है. सीएम मोहन यादव के साथ बातचीत के बाद केंद्रीय नेतृत्व ने मंत्रियों के नामों पर अंतिम मुहर लगा दी है. मंत्रियों का शपथ ग्रहण दोपहर साढ़े 3 बजे के करीब होने की उम्मीद है. मंत्रिमंडल विस्तार के बाद नए मंत्रियों के साथ ही सभी को एक साथ विभागों का वितरण किया जाएगा. बता दें कि इससे पहले 13 दिसंबर को सीएम मोहन यादव के अलावा 2 उपमुख्यमंत्रियों ने शपथ लिया था.

सीएम मोहन यादव ने राज्यपाल को सौंपी लिस्ट

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने आज सुबह राज्यपाल मंगुभाई पटेल से मुलाकात की और संभावित मंत्रियों की सूची सौंपी. सूत्रों के अनुसार, लोकसभा चुनाव को देखते हुए मंत्रिमंडल का सीमित विस्तार किया जाएगा. चुनाव के बाद फिर एक बार विस्तार होगा. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को कैबिनेट विस्तार के लिए 28 विधायकों के नाम सौंपे हैं. मंत्रिमंडल विस्तार में 18 कैबिनेट, 4 राज्यमंत्री और 6 राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) शपथ लें सकते हैं. कैबिनेट विस्तार से पहले मोहन यादव ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रचंड जीत हासिल करने के बाद हमारी दोहरे इंजन वाली सरकार उनके और जे पी नड्डा तथा गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में आगे बढ़ेगी.’

इन नेताओं को बनाया जा सकता है मंत्री

इससे पहले सीएम मोहन यादव ने रविवार को दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई बड़े नेताओं से मुलाकात की थी. सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री की केंद्रीय नेताओं से मुलाकात के बाद मंत्रिमंडल के नाम पर अंतिम मुहर लग गई है. मंत्रिमंडल के संभावित नामों में सांसद से विधायक बने नेताओं को भी मौका मिल सकता है. मंत्रिपद के लिए जिन नामों की चर्चा है, उनमें कैलाश विजयवर्गीय, प्रहलाद पटेल, राकेश सिंह, गायत्री पवार, गोपाल भार्गव, संजय पाठक, तुलसी सिलावट, हेमंत खंडेलवाल, इंदर सिंह परमार, प्रद्युम्न तोमर, विष्णु खत्री, कृष्णा गौर, निर्मला भूरिया, रीति पाठक, नागर सिंह चौहान, शैलेंद्र जैन और नारायण सिंह कुशवाह समेत कई नेताओं के नाम शामिल हैं.

बीजेपी ने 163 सीटों दर्ज की थी बंपर जीत

पिछले महीने हुए मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बंपर जीत दर्ज की थी और 163 पर कब्जा किया था. जबकि, कांग्रेस पार्टी सिर्फ 66 सीटों पर सिमट गई थी. इसके बाद 13 दिसंबर को सरकार का गठन हुआ था, तब मोहन यादव ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. मोहन यादव के अलावा जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें