सरकारी जमीन किराये पर लेकर बना दिया स्कूल

मनमानी ॥ सात दिन में जमीन खाली करने के दिए निर्देश
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
क्षत्रिय ग्रामीण राजपूत समाज उत्थान संघ ने गरीबों का उत्थान करने के नाम पर पांच एकड़ सरकारी जमीन पर कब्जा कर लिया है। यही नहीं संघ ने अपने फायदे के लिए प्राइवेट स्कूल को किराए पर जमीन भी दे दी, जिससे स्कूल संचालक ने यहां करीब तीन हजार वर्गफीट पर पक्का निर्माण कर लिया है। जांच के बाद बैरागढ़ के नायब तहसीलदार सुरेश सिंह ने संघ के अध्यक्ष विशाल सिंह राजपूत पर दस लाख रुपए का जुर्माना ठोका है। सात दिन में जमीन खाली करने के आदेश दिए गए हैं।
पलासी मोतीलाल नगर न्यू जेल रोड निवासी महेंद्र सिंह और राजेंद्र सिसोदिया ने 12 सितंबर 2017 को कलेक्टर डॉ सुदाम खाडे को शिकायत दर्ज कराई थी कि पलासी के सरकारी खसरा नंबर 135 पर क्षत्रिय राजपूत समाज उत्थान संघ के अमर सिंह परमार, विशाल सिंह सिसोदिया, भगवान सिंह ठाकुर, जसवंत सिंह सहित अन्य लोगों ने कब्जा किया है। शिकायत की जांच की गई, जिसमें बैरागढ़ के राजस्व निरीक्षक से रिपोर्ट मांगी गई। रिपोर्ट में बताया गया कि कलेक्टर भोपाल ने यहां 2.50 एकड़ जमीन आरक्षण का प्रस्ताव भेजा था, जिसे अक्टूबर 2017 में अमान्य कर दिया था। इसके बावजूद इन लोगों ने इस जमीन पर अवैध रूप से कब्जा बनाए रखा। जिसके आधार पर नायब तहसीलदार ने संघ के अध्यक्ष विशाल सिंह राजपूत पर दस लाख रुपए का जुर्माना किया है। आदेश में कहा गया है कि इस जमीन से सात दिन में पक्का निर्माण हटाकर जमीन से कब्जा छोड़ा जाए।
किराये पर चल रही थी जमीन
संघ के अध्यक्ष विशाल सिंह राजपूत ने महाराणा प्रताप पब्लिक स्कूल के संचालक भगवान सिंह ठाकुर के साथ किरायेदारी की है, जिसमें पांच हजार रुपए महीने देने का जिक्र किया गया है। स्कूल संचालक ने यहां अपने खर्चे से तीन हजार वर्गफीट में पक्का निर्माण तक कर लिया है। तहसीलदार ने पक्का निर्माण हटाने के लिए सात दिन की मोहलत दी है।
स्कूल के बच्चों को
कराएंगे शिफ्ट
तहसीलदार का कहना है कि स्कूल में अध्ययनरत बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसका ध्यान रखा जाएगा। जो बच्चे स्कूल में पढ़ रहे हैं, उन्हें दूसरे स्कूलों में दाखिला दिलाया जाएगा, जिससे उनकी पढ़ाई नियमित निर्बाध रूप से हो सके।
क्षत्रिय राजपूत समाज संघ के लोगों ने पलासी की करीब पांच एकड़ सरकारी जमीन पर कब्जा किया है। जिसको लेकर कब्जा हटाने के आदेश दिए गए हैं। सात दिन बाद कब्जा हटा लिया जाएगा।
> सुरेश सिंह,
नायब तहसीलदार बैरागढ़


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें