अब 110 की स्पीड से दौड़ेगी हबीबगंज-जबलपुर इंटरसिटी

चार ट्रेनों की रफ्तर में होगा इजाफा
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
जबलपुर-इटारसी के बीच विद्युतीकरण लाइन से हबीबगंज – जबलपुर के बीच चलने वाली इंटरसिटी की रफ्तार में बढ़ोत्तरी होगी। हबीबगंज इंटरसिटी औसतन 70 किमी की रफ्तर से चलाई जाती थी । अब विद्युत लाइन शुरू होने से इसकी रफ्तर 110 किमी होगी।
इलेक्ट्रिक लाइन को चालू करने तारीख हो गई है। यार्ड में बचे पेंच को पूरा करने में आरई विभाग कड़ी मेहनत कर रहा है। वहीं परिचालन विभाग की भी ट्रेनों को करंट से दौड़ाने में अपनी तैयारी कर ली है। लेकिन छोटे पेंच वर्क का काम चल रहा है , इस वजह से पश्चिम मध्य रेलवे ने यात्री ट्रेनों को बिजली इंजन से दौड़ाने की तारीख फिर से बढ़ा दी है।
नई व्यवस्था के बाद विद्युत लोको से ट्रेनों को अगले सप्ताह में चलाए जाने की शुरूआत की जाएगी। वर्तमान में जबलपुर से इटारसी के बीच इलेक्ट्रिक से चार यात्री ट्रेनों को चलाया जाएगा। जानकारी के अनुसार जबलपुर-इटारसी के बीच विद्युतीकरण लाइन की जांच-परख दो माह पहले ही पूरी कर ली गई थी। उस दौरान रेल ट्रैक में बनाए गए सब स्टेशन से विद्युत सप्लाई सही नहीं मिलने पर यात्री ट्रेनों को छोड़ मालगाड़ी को चलाने मंजूरी दे दी गई। सीआरएस एके जैन की स्वीकृति मिलने के बाद इटारसी से जबलपुर के बीच अप एवं डाउन की तीन मालगाडिय़ों को तो हर दिन 80 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ाना शुरू कर दिया गया। पिछले दिनों पिपरिया-जबलपुर के बीच सब स्टेशनों में चल रहे सुधार कार्य को भी पूरा कर लिया गया। शेष कार्य के पूरा होते ही डीआरएम और मुख्य विद्युत अभियंता ने अपनी ओर से यात्री ट्रेनों को चलाए जाने की सहमति दी थी । विद्युत विभाग से एनओसी मिलते ही यात्री ट्रेनों को बिजली इंजन से दौड़ाए जाने का रास्ता भी साफ हो गया था, लेकिन आरई विभाग ने यार्ड में एक-दो दिन का काम बताकर विद्युत लाइन को चालू करने का समय ले लिया। इन्ही सब अड़चनों के कारण इलेक्ट्रिक इंजन से ट्रेनों को चलाए जाने की शुरूआत अगले सप्ताह में की जाएगी।
पमरे की सूची में
अभी चार ट्रेन
पमरे की सूची में अभी हबीबगंज इंटरसिटी, अमरावती एक्सप्रेस, जनशताब्दी एक्सप्रेस एवं श्रीधाम एक्सप्रेस को दोनों ही दिशाओं में इलेक्ट्रिक इंजन से चलाया जाएगा। बिजली के इंजन से दौड़ रहीं ट्रेनों का संचालन ठीक रहा तो अगले माह से जबलपुर में टर्मिनेट होने वाली सभी ट्रेनों की स्पीड बढ़ाकर 110 की रफ्तार से चलाया जाएगा।
हबीबगंज इंटरसिटी की रफ्तार बढ़ेगी , ट्रेन के परिचालन में देरी नहीं होगी। इटारसी से जबलपुर के बीच इलेक्ट्रिक लाइन का काम पूरा हो चुका है। अगले सप्ताह में लाइन चालू करने की तैयारी की जा रही है।
– रंजना गुप्ता, सीपीआरओ, जबलपुर


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें