बरई प्रोजेक्ट में बने गौरी शंकर कौशल के घरों का निजी कंपनी करेगी मेंटेनेंस

सच संवाददाता ॥ भोपाल
भोपाल विकास प्राधिकरण द्वारा कटारा-बराई क्षेत्र में बनी आवासीय कालोनी में लगातार बढ़ती उपभोक्ताओं की शिकायतों को देखते हुए अब यहां के मेंटनेंस कार्य को निजी हाथोंं में सौंपा जाएगा। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए निर्माणाधीन एजेंसी ने कागजी कवायद पूरी कर ली। नए वित्तीय से बर्रई के गौरी शंकर प्रोजेक्ट के घरों को मेंटनेंस का कार्य निजी हाथों में चला जाएगा। इस व्यवस्था से उपभोक्ताओं को राहत मिल सकती है।
बताया जाता है कि बर्रई क्षेत्र में बनी आवासीय कालोनी से मेंटनेंस के नाम पर उपभोक्ताओं से किसी तरह को कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। चूंकि बीडीए पहले ही उपभोक्ताओंं से अलग-अलग श्रेणी में 10 से 15 हजार रूपए मेंटनेंस शुल्क ले चुका है। निजी एंजेसी द्वारा यहां होने वाले मेंटनेंस कामों को देखा जा रहा है। बीडीए के साइट इंजीनियरों द्वारा वास्तविक स्थिति से एंजेसी को अवगत कराया जा रहा है। बर्रई में रहने वाले बांशिदों का कहना है कि उन्होंने जो आवास लिए है उनके दरवाजे, खिड़किया, पानी दूसरी मंजिल पर न चढऩा, लाइट बंद होने से अंधेरे की समस्या से उन्हें संघर्ष करना पड़ रहा है। यहां के ज्यादातर घरों में खिड़की और दरवाजों के टूटने की समस्या प्रमुख है। नए वित्तीय वर्ष के प्रथम सप्ताह से ही निजी कंपनी उपभोक्तााओं की शिकायतों को दूर करने की पहल करेगी। एंजेसी का अपना एक कार्यालय यहां खोलना पड़ेगा ताकि उपभोक्ताओं को शिकायत करने के लिए दूर न जाना पड़े।
150 करोड़ का है प्रोजेक्ट
बताया जाता है कि बरई क्षेत्र में बीडीए का गौरी शंकर कौशल विकास के नाम एक बड़ा प्रोजेक्ट है। इस क्षेत्र में घर बनाने वाली संस्था ने इस प्रोजेक्ट पर 150 करोड़ से ज्यादा की राशि खर्च की है। बीडीए ने यहां करीब 869 ईडब्ल्यूएस और 1080 एलआईजी फ्लैट बनाए है। यहां पर 700 उपभोक्ताओं ने पजेशन लिया और 100 से ज्यादा परिवार रहने के लिए आ गए है। वन बीएचके 10 हजार फ्लैट और टू बीएचके 15 हजार रुपए रजिस्ट्री के समय ही ले लिए थे।
मुख्य सड़क होगी चकाचक
बर्रई से कटारा क्षेत्र को नहर किनारे वाले हिस्से को जोडऩे वाली सड़क भी बदहाल अवस्था में है। इस मार्ग को चकाचक करने के लिए निर्माण कार्य कराया जाएगा। सड़के पर अंधेरा रहता है इसलिए यहां रोशनी के लिए स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी। सड़क बनने से कालोनी तक आवागमन सुगम होगा। सड़क का मेंटनेंस करने के लिए एस्टीमेट बनाया जा रहा है। जल्द ही इस मार्ग को निर्माण कार्य कराकर जनता को राहत दिलाई जाएगी।
बर्रई प्रोजेक्ट के तहत बना गौरी शंकर कौशल विकास परिसर में मेंटनेंस का कार्य उपभोक्ताओं की लगातार बढ़ती शिकायतों को देखते हुए निजी हाथों में देने का निर्णय लिया है। अप्रैल माह से यहां सुविधा मुहैया कराई जाएगी।
ओम यादव, अध्यक्ष बीडीए


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें