घटना कहीं भी हो पहले पीडि़ता की शिकायत पर एफआईआर करो

अभियान ॥ ट्रेनों में महिला सुरक्षा पर सख्ती
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
राजधानी सहित प्रदेश में महिलाओं के साथ हो रही घटनाओं को रोकने के लिए जीआरपी पुलिस के मैदानी अमले को सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। रेल संबंधी अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए जीआरपी और आरपीएफ के बीच समन्वय भी बढ़ाया जाएगा। थानों के पुलिसकर्मियों को कहा गया है कि महिला संबंधी अपराधों में शिकायत पर तुरंत कार्रवाई की जाए। स्टेशन पर मौजूद रहने वाले कुली और वेंडरों के जरिए हर संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखी जाए उनका उपयोग सूचना के सोर्स के तौर पर किया जाए। इसके साथ ही यात्रियों को हेल्पलाइन नंबर के बारे में यात्रियों को बताएं। स्टेशन के आस-पास सेंसटिव एरिया में गश्त कर संदिग्धों को गिरफ्तार किया जाए। उक्त नसीहत कल क्राइम मीटिगं में रेल एसपी रुचि वर्धन मिश्रा ने पुलिस अधिकारियों को दीं।
राजधानी सहित प्रदेश के सभी जिलों में महिलाओं के साथ बलात्कार और छेड़छाड़ की घटनाएं सामने आ रही हैं। महिला संबंधी अपराधों में इजाफा होने पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी पुलिस को अपराधियों की घड़पकड़ कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। इसी कड़ी में रेल संंबंधी अपराधों को रोकने के लिए रेल एसपी ने मैदानी अफसरों की मीटिंग ली। क्राइम मीटिंग में 10 टीआई को स्टेशनों में होने वाली घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए अपराधियों की धड़पकड़ करने का जिम्मा सौंपा है। मीटिंग में मुख्य रुप से जीआरपी और आरपीएफ पुलिस के बीच समन्वय बनाकर कार्रवाई करने के लिए निर्देश दिए गए। इस बात पर जीआरपी टीआई हेमंत श्रीवास्तव ने एसपी के सामने अपनी बात रखते हुए कहा कि स्टेशन की सुरक्षा हम करते है। अपराधियों पर धड़पकड़ के साथ ट्रेनों में गश्त जीआरपी पुलिस करती है। लेकिन आरपीएफ पुलिस ना तो हमारे साथ समन्वय बनाकर स्टेशन की सुरक्षा में तैनात होता है। स्टेशन पर अवैध वेंडरों का डेरा जमा रहता है, उन्हें गिरफ्तार करने भी जीआरपी पुलिस को जाना पड़ता है। एसपी ने इस पर कहा कि मैं आरपीएफ की उच्च अधिकारियों से बात करूंगी। लेकिन जीआरपी पुलिस के पास कोई भी शिकायत आये , तो उस मामले में जीआरपी और आरपीएफ का दायरा अथवा सीमा विवाद को भूल कर कार्रवाई की जाए । इसके साथ ही मामले का निराकरण हो जाने के बाद अगर अपराध का मामला आरपीएफ के दायरे में आता है। तो उन्हें सौंप दिया जाए।
महिला सुरक्षा अभियान चलाएं
जीआरपी पुलिस बल सप्ताह में दो दिन रेलव स्टेशन में महिला सुरक्षा के प्रति विशेष अभियान चला कर महिला के जागरुक करें । इसके साथ ही उन्हें यह बताएं कि असुरक्षित महसूस करने में पुलिस की सहायता कैसे मिलेगी। अभियान के दौरान यात्रियों को ट्रेनों में हो रही आपराधिक घटनाओं के प्रति सतर्क किया जाए। साथ ही लोगों को रेलवे की ओर से जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए कहा जाए।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें