World Cup: कोहली के कमाल से भारत ने वर्ल्ड कप 2023 में लगाया जीत का पंच, अब न्यूजीलैंड को भी 4 विकेट से चटाई धूल

World Cup 2023: धर्मशाला में खेले गए आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हरा दिया है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने 50 ओवर में 273 रन बनाए और भारत के सामने जीत के लिए 274 रनों का टारगेट रखा. न्यूजीलैंड के लिए डेरेल मिचेल ने सबसे ज्यादा 130 रन बनाए, जबकि रचिन रवींद्र ने 75 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया के लिए इस मैच में मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 5 विकेट झटके.

भारत ने वर्ल्ड कप 2023 में लगाया जीत का पंच

न्यूजीलैंड के 274 रनों के लक्ष्य के जवाब में टीम इंडिया ने 48 ओवर में 6 विकेट गंवाकर 274 रन बनाते हुए ये मैच जीत लिया. टीम इंडिया के लिए स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने 104 गेंदों में 95 रनों की पारी खेली. कप्तान रोहित शर्मा ने भी 40 गेंदों में 46 रनों की तूफानी पारी खेली. वर्ल्ड कप 2023 में भारत ने लगातार पांच मैच जीतकर जीत का पंच लगा दिया है. भारत ने वर्ल्ड कप 2023 में इससे पहले ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान पाकिस्तान और बांग्लादेश को भी हराया है. 

20 साल बाद न्यूजीलैंड को वर्ल्ड कप में हराया

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 20 साल बाद वर्ल्ड कप में हराया है. इससे पहले भारत ने 14 मार्च 2003 को वर्ल्ड कप 2003 के मैच में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया था. भारतीय टीम ने उस मैच में न्यूजीलैंड को पहले 146 रनों पर ऑल आउट कर दिया. इसके बाद टीम इंडिया ने 3 विकेट पर 150 रन बनाकर ये मैच जीत लिया. इस मैच में 4 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज जहीर खान को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया. 

पॉइंट्स टेबल में टीम इंडिया टॉप पर

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को हराकर वर्ल्ड कप 2023 में अपनी लगातार पांचवीं जीत दर्ज की है. वर्ल्ड कप 2023 में शुरुआत के लगातार 5 मैच जीतकर टीम इंडिया के 10 अंक हो चुके हैं. वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अब टीम इंडिया को अगले 4 मैचों में से सिर्फ 2 जीत की दरकार है. वर्ल्ड कप 2023 की पॉइंट्स टेबल में टीम इंडिया टॉप पर पहुंच चुकी है. 

शमी ने कीवियों की उम्मीदों पर फेरा पानी

डेरिल मिशेल के शतक और रचिन रविंद्र के साथ उनकी बड़ी शतकीय साझेदारी के बावजूद भारत ने मोहम्मद शमी के पांच विकेट की बदौलत न्यूजीलैंड को 273 रन पर समेट दिया. मिशेल ने 127 गेंदों में पांच छक्कों और नौ चौकों की मदद से 130 रन की पारी खेलने के अलावा रविंद्र (75 रन, 87 गेंद, छह चौके, एक छक्का) के साथ तीसरे विकेट के लिए 159 रन जोड़े जो इस मैदान पर किसी भी विकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है. इन दोनों ही बल्लेबाजों को भारतीय फील्डरों ने जीवनदान भी दिया.

शमी ने करियर में तीसरी बार पांच विकेट चटकाए

भारत के लिए शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 54 रन देकर करियर में तीसरी बार पांच विकेट चटकाए. बाएं हाथ के स्पिनर कुलदीप यादव महंगे साबित हुए. उन्होंने 73 रन देकर दो विकेट हासिल किए. मोहम्मद सिराज (45 रन पर एक विकेट) और जसप्रीत बुमराह (45 रन पर एक विकेट) ने किफायती गेंदबाजी करते हुए एक-एक विकेट अपने नाम किया. न्यूजीलैंड के बल्लेबाज पूरे टूर्नामेंट के दौरान पहली बार दबाव में दिखे. टीम अंतिम 13 ओवर में भारत की सटीक गेंदबाजी के सामने 68 रन ही बना सकी.

बुमराह का पारी का पहला ओवर मेडन

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण दिया, जिसके बाद गेंदबाजों ने नौवें ओवर में 19 रन तक ही दोनों सलामी बल्लेबाजों डेवोन कॉनवे (00) और विल यंग (17) को पवेलियन भेज दिया. कॉनवे जसप्रीत बुमराह का पारी का पहला ओवर मेडन खेलने के बाद मोहम्मद सिराज की गेंद को फारवर्ड शॉर्ट लेग पर श्रेयस अय्यर के हाथों में खेल गए. यंग ने दूसरे ओवर में सिराज पर चौके के साथ अपना और टीम का खाता खोला. उन्होंने बुमराह पर भी दो चौके जड़े लेकिन मोहम्मद शमी की गेंद को विकेटों पर खेल बैठे.

जडेजा ने प्वाइंट पर कैच टपका दिया

रचिन रविंद्र और डेरिल मिशेल ने इसके बाद पारी को संभाला. दोनों ने रन गति में इजाफा किया. रविंद्र ने शमी पर दो चौके मारे लेकिन 12 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब इस तेज गेंदबाज की गेंद पर रविंद्र जडेजा ने प्वाइंट पर उनका कैच टपका दिया. मिशेल ने 13वें ओवर में शमी पर चौके के साथ टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. रविंद्र और मिशेल दोनों ने 19वें ओवर में कुलदीप यादव पर छक्के जड़े. मिशेल ने कुलदीप के अगले ओवर में भी लंबा छक्का लगाया जो प्रेस बॉक्स की छत पर जाकर लगा. टीम के रनों का शतक 21वें ओवर में पूरा हुआ.

बुमराह ने भी आसान कैच टपका दिया

रविंद्र ने कुलदीप की गेंद पर एक रन के साथ 56 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जबकि मिशेल ने सिराज पर एक रन के साथ 60 गेंद में 50 रन के आंकड़े को छुआ. सिराज ने 61 रन के स्कोर पर रविंद्र को LBW किया, लेकिन डीआरएस का सहारा लेने पर फैसला बल्लेबाज के पक्ष में गया क्योंकि गेंद लेग साइड के बाहर पिच हुई थी. मिशेल को भी 69 रन के स्कोर पर जीवनदान मिला जब कुलदीप की गेंद पर लांग ऑफ पर बुमराह ने उनका आसान कैच टपका दिया और गेंद चार रन के लिए चली गई.

न्यूजीलैंड के रनों का दोहरा शतक 37वें ओवर में पूरा हुआ

रविंद्र हालांकि अगले ओवर में शमी की गेंद पर लांग ऑन पर शुभमन गिल को कैच दे बैठे जिससे बड़ी शतकीय साझेदारी का अंत हुआ. उन्होंने 87 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का मारा. न्यूजीलैंड के रनों का दोहरा शतक 37वें ओवर में पूरा हुआ, लेकिन कुलदीप ने इसी ओवर में कप्तान टॉम लैथम (05) को LBW करके भारत को चौथी सफलता दिलाई. मिशेल ने बुमराह की गेंद पर एक रन के साथ 100 गेंद अपना पांचवां शतक पूरा किया.

पारी की अंतिम गेंद पर लॉकी फर्ग्यूसन रन आउट हुए

ग्लेन फिलिप्स ने 44वें ओवर में सिराज पर छक्के के साथ 40 गेंद के बाउंड्री के सूखे को खत्म किया, लेकिन कुलदीप के अगले ओवर में गेंद को हवा में लहराकर रोहित को आसान कैच दे बैठे. उन्होंने 23 रन बनाए. मार्क चैपमैन (06) भी बुमराह की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर कोहली को कैच दे बैठे जबकि शमी ने सटीक यॉर्कर पर मिशेल सेंटनर (01) का ऑफ स्टंप उखाड़ने के बाद अगली गेंद पर मैट हेनरी (00) का लेग स्टंप उखाड़ा. मिशेल ने अंतिम ओवर में शमी की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा, लेकिन फिर कोहली को कैच दे बैठे. पारी की अंतिम गेंद पर लॉकी फर्ग्यूसन (01) रन आउट हुए.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें