सोन चिरैया से बाहर होगी पांच बीट

विशेष संवाददाता ॥ भोपाल
सोन चिरैया अभ्यारण्य से जमीन को डी-नोटिफाई करने की तैयारी के चलते अब एक और नया प्रस्ताव शामिल हो गया है। जिस 80 वर्ग किमी एरिया को सोन चिरैया अभ्यारण्य से बाहर किए जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है, उसमें अब वन विभाग अपनी 5 बीटें भी बाहर कराना चाहता है। यह 5 बीट करीब 12 वर्ग किमी के एरिया में नेशनल हाइवे से सटी हुईं हैं।
पिछले दिनों जिला प्रशासन और वन विभाग अधिकारियों की संयुक्त बैठक में यह तय किया गया और अब प्रिंसिपल चीफ कंर्जेवेटर ऑफ फॉरेस्ट (पीसीसीएफ) को यह प्रस्ताव भेजा जाएगा। एरिया और फॉरेस्ट बीटों को लेकर पीसीसीएफ को जानकारी दे दी गई है। डीएफओ, घाटीगांव एसडीएम सहित अधिकारियों की उपस्थिति में आयोजित बैठक मूल तौर पर सोन चिरैया अभ्यारण्य में रहने वाले ग्रामीणों के अधिकारों के विनिश्चियन को लेकर आयोजित की गई थी। इस बैठक में वन विभाग की ओर से यह प्रस्ताव आया कि हाईवे से सटी पांच बीटों को भी बाहर किया जाना है। इसके बाद इस पर चर्चा शुरु हुई और वन अफसरों ने बताया कि यह करीब 12 वर्ग किमी का एरिया है जिसे अभ्यारण्य क्षेत्र से डी- नोटिफाई किया जाना है। वन अफसरों ने बताया कि एरिया पहले से चिन्हित कर लिया गया है इसलिए ज्यादा परेशानी नहीं आएगी।
रिवाइज नए प्रस्ताव में बढ़ेगा होमवर्क
सोन चिरैया अभ्यारण से पहले 120 वर्ग किमी एरिया को बाहर करने का प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है। इसके बाद दूसरी बार में 25 गांव चिन्हित किए गए, जिनका एरिया 8 0 वर्ग किमी के करीब है। अब तीसरी बाहर में फॉरेस्ट की 5 बीट यानि 12 वर्ग किमी का एरिया भी बाहर किया जाएगा। इसके लिए थो?ा होमवर्क अफसरों का बढ़ेगा लेकिन पहले से मैपिंग हो चुकी है तो अफसरों का दावा है कि ज्यादा लोड नहीं पडेगा।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें