B’day Special: आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं मनीष पांडे

नई दिल्ली: मनीष पांडे आज अपना 31वां जन्मदिन मना रहे है. 10 सितंबर 1989 को नैनीताल, उत्तराखंड में जन्मे मनीष ने अपनी पढ़ाई बैंगलोर से की. बचपन से ही बल्लेबाजी का शौक रखने वाले मनीष बाद में कर्नाटक राज्य क्रिकेट टीम का हिस्सा बने और अपने क्रिकेट के सफर की शुरूआत की. धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए मनीष ने अपने कदम आगे बढ़ाए और घरेलु क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया.

2008 अंडर-19 विश्व कप में मनीष टीम का हिस्सा थे और उस साल भारतीय टीम ने इस ट्राफी को जीता था, भारत ने ये ट्रॉफी विराट कोहली की कप्तानी में जीती थी.. जिसके बाद उन्हें आईपीएल (Indian Premier League) में खेलने का सुनहरा मौका मिला और उस मौके को भुनाने में वह कामयाब भी हुए.

2008 में उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए आईपीएल की शुरुआत की, पर कुछ खास करने में नाकाम रहे. लेकिन अगले ही सीजन मनीष के बल्ले का दम सभी ने देखा. 21 मई 2009 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तरफ से खेलते हुए उन्होंने डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ शतकीय पारी खेली और उसी के साथ मनीष आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए. मनीष ने उस मुकाबले में 73 गेंदों पर 10 चौके और 4 छक्के की मदद से नाबाद 114 रन की पारी खेली थी.

इसके बाद वह पूणे वारियर्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले. इस बल्लेबाज ने 2014 में केकेआर को खिताब दिलाने में अहम भूमिका भी निभाई. 2018 में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद में 11 करोड़ में खरीदा और वह टीम के सबसे महंगे खिलाड़ी बने. इसके बाद हैदराबाद ने उन्हें 2019 में रीटेन भी किया और इस साल भी यह खिलाड़ी सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलता नज़र आएगा.

भारतीय टीम की बात करें तो उसके लिए मनीष को लंबा इंतजार करना पड़ा था. अपने पहले आईपीएल शतक के 6 साल बाद मनीष को टीम इंडिया में जगह मिली लेकिन भारतीय टीम में मिले लगातार मौके को वह नहीं भुना पाए हैं. उन्होंने अपना पहला अंतराष्ट्रीय वनडे मैच 14 जुलाई 2015 को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था. मनीष ने अब तक महज 26 वनडे मैच खेले हैं जिसमे उन्होंने 35.14 के औसत के साथ कुल 492 रन बनाए हैं. उनके नाम एक शतक और दो हाफ सेंचुरी भी हैं. वहीं, 38 टी-20 इंटरनेशनल्स में मनीष ने 47.13 के औसत के साथ 707 रन बनाए हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें