B’day Special: जब अब्दुल कादिर ने किया 16 साल के सचिन को चैलेंज, जानिए फिर क्या हुआ

नई दिल्ली: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व लेग स्पिनर अब्दुल कादिर (Abdul Qadir) की 15 सितंबर यानी आज 64वीं सालगिरह है. अब्दुल कादिर का नाम पाक टीम के सबसे दिग्गज फिरकी गेंदबाजों में शुमार रहा था. लेकिन इसके अलावा कादिर का नाम भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के साथ भी जोड़ा जाता है. दरअसल तेंदुलकर ने 16 साल की उम्र में अब्दुल कादिर की गेंदों पर 4 छक्के जड़कर उन्हें इतिहास के पन्नों में अमर कर दिया था. मालूम हो कि पिछले साल दिल कौ दौरा पड़ने की वजह से 63 साल की उम्र में अब्दुल कादिर का निधन हो गया था.

अब्दुल कादिर ने सचिन को किया था चैलेंज
गौरतलब है कि साल 1989 में भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान के दौरे पर गई थी. उस समय टीम इंडिया के सबसे नौजवान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर का 16 साल की उम्र में टीम में चयन हुआ था. इस दौर पर भारत और पाकिस्तान के बीच पेशावर में एक मुकाबला होना था. लेकिन बारिश और खराब रोशनी की वजह मैच को रद्द करना पड़ा. ऐसे में स्टेडियम में मौजूद दर्शकों को निराश न करते हुए इसी दौरान भारत बनाम पाकिस्तान के बीच 20 ओवर एक प्रदर्शनी मैच रखा गया.

अब्दुल कादिर उस दौर में पाकिस्तान के सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में से एक थे. पाक टीम की तरफ से मिले 157 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए आखिर में टीम इंडिया को 5 ओवर में 69 रनों की दरकार थी, उस समय सचिन तेंदुलकर क्रीज पर बैंटिग कर रहे थे, तब उनमें और कादिर में कुछ कहासुनी हुई थी. दरअसल इस मैच में सचिन ताबड़तोड़ अंदाज में बैटिंग कर रहे थे और उन्होंने पाकिस्तान के बॉलर मुश्ताक अहमद पर 2 छक्के लगा दिए.

इस पर अब्दुल कादिर सचिन के पास जाकर बोले की बच्चों को क्या छक्के मार रहा है बच्चे. हमें भी मारकर दिखा. इस तरीके से दाएं हाथ के लेग स्पिनर कादिर ने 16 साल के सचिन को चुनौती दे डाली. लेकिन अब्दुल कादिर को शायद यह भनक नहीं थी. वह इतिहास में एक बुरे रिकॉर्ड के साक्षी बनने जा रहे हैं. जब कादिर बॉलिंग करने सचिन के सामने आए तो, तेंदुलकर ने उनकी गेंदबाजी की बख्खियां उधेड़ते हुए एक ओवर में 4 छक्के जड़ दिए और इस तरह से सचिन तेंदुलकर ने अब्दुल कादिर के घमंड को चकनाचूर कर दिया.

बाद में अब्दुल कादिर ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान इस बात का खुलासा किया था कि उन्होंने पूरे दम के साथ सचिन को गेंदबाजी कराई थी, लेकिन यह तेंदुलकर की काबिलियत थी जो उन्होंने मुझ पर 4 छक्के जड़े. अब्दुल कादिर ने यह भी बताया कि उस पारी के बाद उन्हें सचिन में एक महान बल्लेबाज नजर आने लगा था. सचिन तेंदुलकर ने इस प्रदर्शनी मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 18 गेंदों 53 रनों विस्फोटक पारी खेली थी. हालांकि टीम इंडिया यह मैच 4 रन हार गई थी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें