अमेरिका: जाते-जाते परिवार और करीबियों को माफी देना चाहते हैं डोनाल्ड ट्रंप? जानिए क्यों

वाशिंगटन: आने वाले चंद हफ्तों में निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) कई लोगों की क्षमा याचिकाओं को मंजूरी दे सकते हैं. कई अधिवक्ताओं और वकीलों ने यह अनुमान जताया है. कहा जा रहा है कि ट्रंप पद छोड़ने से पहले कई लोगों की सजा को माफ करने या उसमें संशोधन पर विचार कर रहे हैं जिनमें संभवत: उनके परिवार के सदस्य, पूर्व सहयोगी और वह खुद शामिल हैं.

यूं माफी देना पुरानी रिवायत
अमेरिका (USA) के राष्ट्रपतियों द्वारा पद छोड़ने से पहले सजा माफ करने संबंधी विवादित फैसले लेना कोई असामान्य बात नहीं है, ट्रंप ने यह साफ किया कि उन्हें उन दोस्तों और सहयोगियों के मामले में हस्तक्षेप का कोई पछतावा नहीं है. जिनके बारे में वह मानते हैं कि उनके साथ अनुचित व्यवहार हुआ. इनमें उनके पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार माइकल फ्लिन (Michael Flynn) भी शामिल हैं.

इसलिए सुर्खियों में है मामला
ये बात भी सामने आ रही है कि अपने कार्यकाल के कुछ ही दिन शेष होने पर ट्रंप अपने बच्चों और साथियों पर लगे मामलों को माफी दिए जाने के बारे में पूछताछ कर रहे हैं. वहीं न्याय विभाग के दस्तावेजों से पता चला है कि किसी दोषी को बचाने के लिए दो लोग व्हाइट हाउस के निरंतर संपर्क में थे. और अब इस मामले की भी जांच हो रही है.

विविधता से भरी संभावित सूची
उनकी संभावित सूची लंबी और विविधता से भरी है. ट्रंप के पूर्व अभियान प्रमुख पॉल मानाफोर्ट भी इसमें शामिल हैं जो रूसी जांच के सिलसिले में वित्तीय अपराध को लेकर जेल में हैं. इसके अलावा जॉर्ज पापाडोपोलस भी फ्लिन की तरह एफबीआई (FBI) से झूठ बोलने का अपराध स्वीकार कर चुके हैं. उनके अलावा भी विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े कई लोग हैं जिन्हें ट्रंप की तरफ से माफी मिल सकती है.

अपने परिवार की चिंता?
डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को पद छोड़ने के बाद संभावित कानूनी मामलों की जद में आने की चिंता है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने हाल के हफ्तों में अपने विश्वस्तों से चिंता जाहिर की थी कि उन्हें, उनके परिवार के सदस्यों और कारोबार को नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के न्याय विभाग द्वारा निशाना बनाया जा सकता है, यद्यपि बाइडन ने यह स्पष्ट किया है कि वह ऐसे किसी भी फैसले में शामिल नहीं होंगे.

इसके बावजूद ट्रंप ने अपने सहयोगियों के साथ अनौपचारिक बातचीत में यह चर्चा की थी कि वह कैसे अपने परिवार को संरक्षित रख सकते हैं, यद्यपि उन्होंने ऐसा करने के लिये कोई कदम नहीं उठाया है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें