बाइेडन कैबिनेट में बेसेरा बने स्वास्थ मंत्री, भारतीय-अमेरिकी डॉ. विवेक मूर्ति को मिला ये पद

वाशिंगटनः अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने सोमवार को कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल जेवियर बेसेरा को स्वास्थ्य मंत्री और भारतीय-अमेरिकी डॉ. विवेक मूर्ति को अपने सर्जन जनरल के तौर पर चुना है. डॉ एंथनी फाउची को कोविड -19 पर राष्ट्रपति के मुख्य चिकित्सा सलाहकार के रूप में नामित किया गया है, जबकि डॉ. रोशेल वालेंस्की को रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के निदेशक के रूप में और डॉ मार्सेला नुन्ज-स्मिथ को ‘कोविड-19 इक्विटी टास्क फोर्स’ के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है.

बाइडेन को भरोसा, महामारी को कंट्रोल करेगी उनके भरोसेमंद डॉक्टर्स
बाइडेन ने कहा कि नेताओं की यह भरोसेमंद और निपुण टीम उच्चतम स्तर की अखंडता और वैज्ञानिक प्रतिबद्धता के साथ अमेरिका की सबसे मुश्किल चुनौतियों में से एक कोविड महामारी को काबू में करने में सहायक सिद्ध होगी ताकि अमेरिकी लोग काम पर लौट सकें और सामान्य ढंग से अपना जीवन व्यतीत कर सकें. उन्होंने कहा कि विश्व स्तरीय चिकित्सा विशेषज्ञों और लोक सेवकों की यह टीम परीक्षण का विस्तार करने के लिए संघीय सरकार के हर संसाधन को जुटाने के लिए पहले दिन से तैयार हो जाएगी.

ओबामा के कार्यकाल में भी बेसेरा ने दी थी सेवाएं
नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस महामारी को काबू में करने और हमारी अर्थव्यवस्था को खोलने के लिए हमें जिम्मेदारी के साथ इन विशेषज्ञों और नेताओं को सुनने की जरूरत है.’’ बेसेरा किफायती स्वास्थ्य देखभाल संबंधी कानून के समर्थक रहे हैं और अब वह बाइडेन प्रशासन में कोरोना वायरस के खिलाफ देश की मुहिम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे. सीनेट से मंजूरी मिलने के बाद बेसेरा (62) ऐसे पहले लैटिन अमेरिकी होंगे जो स्वास्थ्य एवं मानवीय सेवा विभाग का नेतृत्व करेंगे. पूर्व डेमोक्रेट सांसद बेसेरा ने 2009-2010 के दौरान तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा के स्वास्थ्य कानून को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें