महंगे पेट्रोल के खिलाफ अपनी ही सरकार पर भड़के सुब्रमण्यम स्वामी, कहा- 90 नहीं 40 रुपये होना चाहिए रेट

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की कीमतें शायद अब मुद्दा नहीं रह गई हैं. कई शहरों में पेट्रोल के दाम 80 रुपये के पार हैं तो डीजल 90 रुपये के पार. जिसकी वजह से महंगाई भी बढ़ी है. अब इसे लेकर बीजेपी के दिग्गज नेता सुब्रमण्यम स्वामी (Subramanian Swamy) ने अपनी ही सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.

’40 रुपये होना चाहिए पेट्रोल का रेट’
सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को लेकर एक Tweet किया है, जिसमें उन्‍होंने लिखा, ‘पेट्रोल के दाम 90 रुपये प्रति लीटर पहुंचना भारत सरकार की ओर से देशवासियों का आश्‍चर्यजनक शोषण है. रिफाइनरी में पेट्रोल के दाम 30 रुपये प्रति लीटर होते हैं. इसके बाद सभी तरह के टैक्‍स और पेट्रोल पंप कमीशन मिलाकर इसमें 60 रुपये तक की बढ़ोतरी होती है. मेरी नजर में पेट्रोल को अधिकतम 40 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से बेचा जाना चाहिए.’

पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) क्यों इतना महंगा मिलता है, इसे समझने के लिए आप हमारा नीचे दिया गया आर्टिकल पढ़ सकते हैं.

2 साल बाद इतना महंगा हुआ पेट्रोल
आपको बता दें कि 20 नवंबर के बाद से पेट्रोल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. सोमवार को मुंबई में पेट्रोल का रेट 90 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया. जो कि 2018 के बाद पहली बार हुआ है. जबकि डीजल 80 रुपये से ज्यादा रेट पर मिल रहा है. इसके पहले 4 अक्टूबर 2018 को पेट्रोल का रेट 91.34 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया था.

पेट्रोल डीजल के आज के रेट
आज दिल्ली में पेट्रोल के दाम 83.71 रुपये और डीजल 73.87 रुपये प्रति लीटर हैं. वहीं मुंबई में पेट्रोल के दाम 90.34 रुपये और डीजल 80.51 रुपये प्रति लीटर हैं. कोलकाता में पेट्रोल 85.19 रुपये और डीजल 77.44 रुपये प्रति लीटर हैं. चेन्नई में पेट्रोल 86.51 रुपये और डीजल के दाम 79.21 रुपये प्रति लीटर हैं.

कीमतों में जल्द आएगी स्थिरता
इसके पहले रविवार को पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने उम्मीद जताई थी कि पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) के कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने के हाल के फैसले के बाद ईंधनों के दामों (Fuel Prices) में स्थिरता आएगी. प्रधान ने कहा था, ”ओपेक ने दो दिन पहले ही फैसला किया है कि वह कच्चे तेल का पांच लाख बैरल उत्पादन हर रोज बढ़ाएगा. इसका हमें फायदा मिलेगा और हमारा अनुमान है कि दाम स्थिर होंगे.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें