कोरोना को लेकर Bill Gates ने चेताया, बोले- महामारी के साये में बीतेगा एक और साल

नई दिल्लीः पूरी दुनिया को कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार है. इसी बीच माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) का कोविड-19 को लेकर चौंकाने वाला बयान आया है. बिल गेट्स ने कहा, ‘साल 2021 पर भी कोरोना का साया रहेगा. हम 2022 में हालात सामान्य होने की कल्पना कर सकते हैं.’ उन्होंने कहा कि खुशी की बात ये है कि हमें 12 महीने में ही कोरोना की वैक्सीन मिल गई है. बिल गेट्स हाल में दिए गए इंटरव्यू को लेकर चर्चा में आए हैं.

गेट्स ने उम्मीद जताई है कि अगले साल की पहली तिमाही में ही हमें कई वैक्सीन मिल जाएंगी. गेट्स का कहना है कि कोरोना काल में चुनौतियों का सामना करना लाजिमी है. मआरएनए (MRNA), जिसे हमारे फाउंडेशन और अमेरिकी सरकार की एक शाखा 10 साल से फंड कर रही है, ने सबसे पहले परिणाम सबके सामने रखे.’ बिल गेट्स ने आगे कहा, ‘एमआरएनए वैक्सीन की थर्मोस्टैबिलिटी, लागत और मापनीयता (Scalability) उतनी बेहतर नहीं है, जितनी की एस्ट्राजेनेका, जॉनसन एंड जॉनसन और नोवावैक्स के लिए होगी. आज से पांच से दस साल बाद हमें मैच्योर एमआरएनए प्लैटफॉर्म मिल जाएगा और इससे उन समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा.’

बिल गेट्स ने की भारत की क्षमता की तारीफ
बिल गेट्स ने कहा कि अगर भारत जैसे देश में कोविड वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां स्थापित हो जाएंगी तो इसे पाने के लिए धोखाधड़ी के मामले कम होंगे. उन्होंने भारत की तारीफ की है. उन्होंने कहा, ‘अगर लोग चीन के अलावा किसी एक देश में पढ़ने जा रहे हैं, तो मैं कहूंगा कि वो भारत को देखें. यहां अपार संभावनाएं हैं. ये देश अच्छा कर रहा है.’ गेट्स मानते हैं कि ‘असल में भारत में इनोवेशन के शानदार मौके हैं.’ इसलिए मुझे इस बात की खुशी है कि सीरम इंस्टीट्यूट कुछ गेट्स फाउंडेशन की और कुछ खुद की मदद से एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को बनाने की तैयारी में है. बता दें कि गेट्स फाउंडेशन ने सीरम इंस्टीट्यूट को गावी के जरिए 150 मिलियन डॉलर की मदद की है.

2022 तक सामान्य हो जाएंगे हालात
माइक्रोसॉफ्ट प्रमुख के अनुसार 2021 में गर्मियों की छुट्टियों में ही अमीर देशों में हालात सामान्य हो जाएंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि यहां वैक्सीन की कवरेज ज्यादा होगी. बिल गेट्स ने कहा कि मेरा मानना है कि दुनिया में वायरस की मौजूदगी तो रहेगी ही, इसलिए हमें बड़े सार्वजनिक कार्यक्रमों को लेकर सावधान रहेना होगा. अच्छा होगा अगर कुछ समय के लिए मास्क को पहने रखें और सोसल डिस्टेंसिंग का पालन करते रहें. उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग, दक्षिण कोरिया और सिंगापुर जैसे देशों ने काफी अच्छा काम किया है. हालांकि बिल गेट्स का मानना है कि 2022 की पहली तिमाही में हम सभी सामान्य हालात में रहने के लिए तैयार हो जाएंगे.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें