IND vs AUS: टीम इंडिया दोहरा सकती है पिछले साल की जीत, Anil Kumble ने बताया कैसे!

नई दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व कोच अनिल कुंबले (Anil Kumble) को लगता है कि अगर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरुआती दिन-रात्रि टेस्ट में जीत हासिल नहीं की तो कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) की अनुपस्थिति में मेहमानों के लिए काफी मुश्किल हो जाएगी.

भारत 17 दिसंबर से एडीलेड में दिन-रात्रि टेस्ट के साथ बार्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज की शुरुआत करेगा और कुंबले को लगता है कि यह मैच भारत के लिए ‘बड़ी चुनौती’ होगी. कप्तान कोहली शुरुआती टेस्ट के बाद अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए भारत लौट जाएंगे.

इस महान स्पिनर ने कहा, ‘अगर हम पहले टेस्ट मैच में जीत हासिल करके आगे हो जाते हैं तो भारत के पास पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे की उपलब्धि को दोहराने का बढ़िया मौका होगा’.

उन्होंने कहा, ‘हालांकि स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर टीम में वापसी कर रहे हैं और फिर विराट भी तीन टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाएगा तो यह निश्चित रूप से भारत के लिए बड़ा कारण बन जायेगा. लेकिन यह कहने के बावजूद, टीम में काफी काबिलियत मौजूद हैं, भले ही वो बल्लेबाजी हो या फिर गेंदबाजी’.

भारतीय खिलाड़ियों के पास शीर्ष स्तर के क्रिकेट में गुलाबी गेंद से खेलने का ज्यादा अनुभव नहीं हैं और टीम ने केवल एक ही मैच गुलाबी गेंद से खेला है जो पिछले साल बांग्लादेश के खिलाफ था जिसमें उसने पारी और 46 रन के अंतर से जीत हासिल की थी.

वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पिछले कुछ वर्षों में काफी दिन-रात्रि मैच खेले हैं.

कुंबले को लगता है कि भारत का तेज गेंदबाजी आक्रमण ऑस्ट्रेलिया के बराबर ही है जबकि मेहमान बल्लेबाजी में मेजबानों से आगे हैं लेकिन यह सब पहले टेस्ट के नतीजे पर निर्भर करेगा.

उन्होंने कहा, ‘अगर हम गुलाबी गेंद के टेस्ट में जीत हासिल कर बढ़त हासिल कर लेते हैं – जिसमें ऑस्ट्रेलिया निश्चित रूप से मजबूत है और उन्होंने एडीलेड में जब भी गुलाबी गेंद से मैच खेले हैं तो काफी अच्छा प्रदर्शन किया है’.

कुंबले ने कहा, ‘इसलिए अगर भारत पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बढ़त हासिल कर लेता है तो मैं भारत का समर्थन करुंगा. लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो विराट के बिना अगले तीन टेस्ट में यह काफी मुश्किल होगा’.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें