पुरानी ऑस्ट्रेलियाई टीम के मुकाबले बेहद कमजोर है अब की कंगारु टीम, Sachin Tendulkar ने बताई वजह

नई दिल्ली: भारत के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) अपने समय की ऑस्ट्रेलिया की कुछ सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ खेले हैं, लेकिन जब वह मौजूदा बल्लेबाजी क्रम को देखते हैं तो उन्हें यह ‘कम स्थिर’ नजर आता है, जिसमें कुछ खिलाड़ी टीम में जगह बनाने के लिए खेल रहे हैं.

एडिलेड में शर्मनाक हार के बाद मेलबर्न में दूसरे टेस्ट में भारत की जोरदार जीत के बाद तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी, अजिंक्य रहाणे की कप्तानी और मेलबर्न में पदार्पण करने वाले मोहम्मद सिराज और शुभमन गिल के प्रदर्शन पर बात की.

तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कहा, ‘जब मैं ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा बल्लेबाजी क्रम और अतीत के कुछ बल्लेबाजी क्रम को देखता हूं तो मुझे लगता है कि अतीत के बल्लेबाजी क्रम में स्थिरता थी. वे खिलाड़ी अलग तरह के जज्बे के साथ बल्लेबाजी करते थे लेकिन इस टीम में काफी स्थिरता नजर नहीं आती’.

तेंदुलकर ने कहा, ‘इस मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई टीम में ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अच्छी फॉर्म में नहीं है और टीम में अपने स्थान को लेकर सुनिश्चित नहीं हैं. पहले की टीमों में वे बल्लेबाज अपने स्थानों पर खेलते थे क्योंकि बल्लेबाजी क्रम को लेकर काफी स्थिरता थी’.

श्रृंखला का आकर्षण रविचंद्रन अश्विन और स्टीव स्मिथ के बीच की जंग भी रही है और तेंदुलकर ने बताया कि आखिर क्यों यह सीनियर ऑफ स्पिनर इस बल्लेबाज पर दबदबा बनाने में सफल रहा.

उन्होंने कहा, ‘पहले टेस्ट में स्मिथ आर्म बॉल पर आउट हुए या आप इसे सीधी गेंद कह सकते हैं, जिसे अश्विन अलग तरह से फेंकते हैं. ऑफ स्पिनर की सीधी गेंद सतह पर तेजी से निकलती है’.

तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने बताया कि किस तरह अश्विन को टर्न और उछाल मिला. उन्होंने कहा, ‘दूसरे टेस्ट में गेंद तेजी से नहीं निकली लेकिन अंगुलियां गेंद के ऊपर थी जिसके कारण उछाल और टर्न मिला’.

तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने कहा, ‘स्मिथ ने नियमित ऑफ ब्रेक समझकर सामान्य फ्लिक खेला. जो कोई भी बल्लेबाज करता और इसके लिए क्षेत्ररक्षक वहां मौजूद था’.

इस दिग्गज बल्लेबाज ने कहा, ‘अश्विन ने इस गेंद और विकेट के लिए काफी अच्छी योजना बनाई थी. दोनों विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं, इसलिए किसी का दिन बेहतर होगा और अब तक अश्विन पहले दो टेस्ट में विजेता रहा है’.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें