Navdeep Saini: कभी चंद रुपयों कि लिए खेलते थे मैच, आज बन गए भारत के 299वें टेस्ट प्लेयर

नवदीप सैनी (Navdeep Saini) के लिए नए साल की शुरुआत बेहद यादगार रही. उन्हें टीम इंडिया की सफेद जर्सी पहनने का मौका मिला. ये उनका बरसों का ख्वाब था जो अब जाकर पूरा हुआ.

1/11
टेस्ट क्रिकेटर नंबर-299
Navdeep Saini Test Cap no. 299
नवदीप सैनी (Navdeep Saini) ने इस मैच के जरिए अपना टेस्ट डेब्यू किया. मैच से पहले जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने उन्हें 299 नंबर का टेस्ट कैप थमाया और कहा,’ये बहुत ही सम्मान की बात है, आपको टेस्ट मैच खेलने का मौका मिल रहा है, यह काफी मेहनत के बाद मिलता है और आप इसके हकदार हैं..’

2/11
उमेश की जगह मौका
Navdeep Saini replaces Umesh Yadav
उमेश यादव (Umesh Yadav) मेलबर्न टेस्ट (Melbourne Test) में ऑस्ट्रेलिया (Australia) की दूसरी पारी में अपना चौथा ओवर फेंकते वक्त चोटिल हो गए थे. उमेश की जगह नवदीप को मौका मिला है.

3/11
नवदीप पर भरोसा
Navdeep Saini over Shardul Thakur T Natarajan
शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) भी नवदीप की जगह पर प्लेइंग XI में जगह बनाने के दावेदार थे, जबकि टी नटराजन (T Natarajan) को भी टेस्ट टीम में शामिल कर दिया गया था लेकिन दौरे पर गई सेलेक्शन कमेटी ने दिल्ली के 28 साल के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी (Navdeep Saini) पर भरोसा जताया.

4/11
इंटरनेशनल डेब्यू
Navdeep Saini Internation Debut in t20
नवदीप ने 3 अगस्त 2019 को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना पहला इंटरनेशनल मैच खेला था, ये एक टी-20 मैच था. वो अब तक 10 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं और इनके नाम 13 विकेट हैं.

5/11
पहला वनडे मैच
Navdeep Saini ODI Debut
नवदीप ने 22 दिसंबर 2019 को कटक में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था. वो अब तक 7 वनडे खेल चुके हैं और 6 विकेट अपने नाम किए हैं.

6/11
स्पीड किंग सैनी
Navdeep Saini Speed King 140 km per hour
28 साल के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंक सकते हैं. उनकी स्पीड ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए परेशानी का सबब बन सकती है.

7/11
200 रुपये में खेलते थे एक मैच
Navdeep Saini born in Haryana Karnal Played for 200 Rs per Match
नवदीप सैनी का जन्म हरियाणा के करनाल शहर में 23 नवंबर 1992 को हुआ था, लेकिन वो दिल्ली के लिए रणजी टीम में खेलते हैं. 2013-14 में उनका दिल्ली रणजी टीम में सेलेक्शन हुआ. जब वो करनाल के लोकल टूर्नामेंट में खेलते थे, तब उन्हें इसके लिए उन्हें 200 रुपये प्रति मैच मिलते थे.

8/11
फर्स्ट क्लास रिकॉर्ड
Navdeep Saini First Class Domestic Cricket
नवदीप सैनी ने 46 प्रथम श्रेणी मैचों में 128 विकेट हासिल किए हैं. इस दौरान उनका बेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन 32 रन देकर 6 विकेट का रहा है. फर्स्ट क्लास मैचों में सैनी ने 4 बार पारी में 5 विकेट लिए हैं.

9/11
टेनिस बॉल से गेंदबाजी
Navdeep Saini Tennis Ball
बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि नवदीप साल 2013 तक लेदर की बॉल से नहीं बल्कि टेनिस गेंद से क्रिकेट खेला करते थे.

10/11
गभीर बने मेंटॉर
Navdeep Saini Mentor Gautam Gambhir
नवदीप सैनी को साल 2018 में जब अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट के लिए पहली बार टीम के टेस्ट स्क्वाड में शामिल किया गया था, उस वक्त उन्होंने गंभीर को अपना मेंटॉर बताते हुए तारीफ की थी. गंभीर ने उन्हें रणजी टीम में जगह दिलाने में मदद की थी.

11/11
आईपीएल में नवदीप
Navdeep Saini IPL RCB
नवदीप सैनी आईपीएल में आरसीबी टीम की तरफ से खेलते हैं. उन्होंने यूएई में खेले गए टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया था, जिसका उन्हें फायदा भी मिला.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें