इस्लामिक स्टेट ने आर्मी बेस पर बोला धावा, रातभर लड़ी लड़ाई और कर लिया कब्जा

अबुजा: नाईजीरिया में इस्लामिक स्टेट ने एक आर्मी बेस पर धावा बोलकर उसे अपने कब्जे में कर लिया. इसके लिए इस्लामिक स्टेट की शाखा इस्लामिक स्टेट वेस्ट अफ्रीका प्रोविंस (ISWAP) ने शुक्रवार की रात को आर्मी बेस पर जोरदार धावा बोला और रातभर की लड़ाई के बाद बेस को अपने कब्जे में कर लिया. ये इस्लामिक स्टेट के सहयोगी संगठन की बड़ी जीत मानी जा रही है, क्योंकि एक सप्ताह पहले मार्ते स्थित इसी बेस पर हमला बोला था, लेकिन तब वो नाकाम हो गए थे.

लेक चाड के मार्ते में है आर्मी बेस

ये आर्मी बेस नाईजीरिया की सेना का था. जो मार्ते टाउन में था. इसपर आतंकियों ने रातभर मोर्टार बरसाए और खूनी लड़ाई को अंजाम दिया. शनिवार सुबह होते होते उन्होंने पूरे बेस पर कब्जा कर लिया. इस जीत के साथ ही इस्लामिक स्टेट के आतंकियों के हाथ भारी मात्रा में न सिर्फ हथियार मिले हैं, बल्कि सेना के इस्तेमाल से जुड़े अन्य साजो सामान पर भी उन्होंने कब्जा कर लिया.

दूसरे धावे में मिली जीत?

सूत्रों ने बताया कि पिछले सप्ताह भी इस्लामिक स्टेट के आतंकियों ने मार्ते स्थित इस कैंप पर धावा बोला था. लेकिन वो नाकाम रहे थे. इस्लामिक स्टेट की शाखा इस्लामिक स्टेट वेस्ट अफ्रीका प्रोविंस (ISWAP) बोको हरम से अलग होकर बनी है, जो मौजूदा समय में सबसे ज्यादा खतरनाक आतंकी संगठन माना जाता है.

अपने कैंप की बर्बादी का लिया बदला?

इस्लामिक स्टेट की इस कार्रवाई को पास के तलाला गांव में उसके कैंप की बर्बादी से जोड़कर देखा जा रहा है. क्योंकि कुछ समय पहले ही सेना ने इस्लामिक स्टेट वेस्ट अफ्रीका प्रोविंस (ISWAP) के इस कैंप को पूरी तरह से नष्ट कर दिया था.

लेक चाड रीजन में खूनी खेल शुरू!

लेक चाड रीजन चार देशों से जुड़ा एक बड़ा इलाका है. यहां साल 2009 से ही जिहादियों और सेनाओं के बीच संघर्ष छिड़ा हुआ है. माना जा रहा है कि मार्ते बेस पर कब्जे के बाद अब इलाके के चारों देश नाइजर, चाड, नाईजीरिया और कैमरून मिलकर आतंकियों के खिलाफ अभियान चला सकते हैं. साल 2009 से इस इलाके में जारी जंग में अबतक 36,000 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें