Red Fort Violence: दिल्‍ली पुलिस के पास हिंसा के 160 से ज्यादा वीडियो फुटेज, 6 संदिग्‍धों की हुई पहचान

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान दिल्ली में हुई हिंसा (Delhi Violence) में पुलिस ने जांच तेज कर दी है और अब तक पुलिस ने हिंसा भड़काने वाले 6 संदिग्‍धों की पहचान कर ली है, जिनकी तलाश तेज कर दी गई है.

सीसीटीवी से हुई संदिग्धों की पहचान
दिल्ली पुलिस (Delhi Police) से जुड़े सूत्रों के मुताबिक सीसीटीवी फुटेज के जरिए 6 संदिग्धों की पहचान हुई है. सीसीटीवी और वीडियो फुटेज के आधार पर इन संदिग्धों पर हिंसा भड़काने को लेकर अहम भूमिका सामने आ रही है. इन सभी दंगाइयों की तलाश की जा रही है.

हिंसा की 160 से ज्यादा फुटेज मिली
दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान 10 फोटोग्राफर और 10 वीडियो कैमरा बाहर से मंगाए थे. गणतंत्र दिवस का प्रोग्राम खत्म होने के बाद इन सभी को दंगे के दौरान भी हिंसाग्रस्त इलाके में काम पर लगा दिया था. अब इनसे भी तमाम वीडियो और फोटो लिए गए हैं. इन फोटो और वीडियो के आधार पर उपद्रवियों की पहचान की जा रही है. पुलिस को अब तक 160 से ज्यादा हिंसा की वीडियो फुटेज मिल चुकी हैं. पुलिस ने जनता से अपील की है कि दंगो के दौरान जिन लोगों ने भी मोबाइल कैमरे से वीडियो बनाए थे वो पुलिस को दें.

पुलिस कर रही व्हाट्सऐप ग्रुप्स की जांच
जांच के दौरान दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को कुछ किसान नेताओ के वीडियो भी मिले हैं, जो भड़काऊ भाषण दे रहे थे. आंदोलन जब से शुरु हुआ तब से लेकर 26 जनवरी तक जितने भी व्हाट्सऐप ग्रुप बने हैं उन सभी की जांच की जा रही है, क्योंकि जांच के दौरान सामने आया है कि कुछ व्हाट्सऐप ग्रुप्स और ट्वीटर हैंडल भी बनाए गए थे.

डंप डेटा निकालने में लगी है पुलिस
दिल्ली (Delhi) में जिन जिन जगहों पर हिंसा हुई, उन सभी इलाकों का डंप डेटा निकाला जा रहा है, ताकि आरोपियों को पकड़ने में आसानी हो. डंप डेटा मोबाइल टावर से लिया जाता है, जिसमें अलग अलग हजारों नंबर शामिल होते है. कॉल डिटेल्स के जरिए उनकी पहचान की जााती है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें