Capitol Hill Violence: महाभियोग से बरी हुए Donald Trump, बरी होने पर कह दी ये बड़ी बात

वॉशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को वॉशिंगटन के कैपिटल हिल में हुई हिंसा (Capitol Hill Violence) पर चल रही महाभियोग (Impeachment) से बरी कर दिया गया है. सीनेट में चल रही कार्रवाई में ट्रंप के पक्ष में 43 वोट पड़े, वहीं उनके खिलाफ 57 सीनेटर्स ने वोटिंग की. इस तरह ट्रंप को दोषी बनाने के लिए जरूरी दो तिहाई वोट नहीं मिल सके. इसके बाद ट्रंप कैपिटल हिल्स में हुई हिंसा के मामले में बरी हो गए.

हिंसा के आरोप राजनीति से प्रेरित- ट्रंप के वकील
महाभियोग (Impeachment) को लेकर लगातार 4 दिनों तक सुनवाई हुई. इसके बाद पांचवें दिन वोटिंग हुई. इससे पहले सुनवाई के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के वकीलों ने सीनेट में कहा कि रिपब्लिकन नेता पर लगे राजद्रोह भड़काने के आरोप ‘सरासर झूठे’ हैं और उनके खिलाफ महाभियोग की कार्रवाई ‘राजनीति से प्रेरित’ है.

6 जनवरी 21 को हुई थी कैपिटल में हिंसा

बता दें कि ट्रंप (Donald Trump) पर आरोप थे कि उन्होंने 6 जनवरी को अमेरिकी संसद भवन (कैपिटल) में दंगे (Capitol Hill Violence) करवाए थे, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई थी. हालांकि उन्होंने इस आरोप से इनकार कर दिया था. इस दौरान अधिकांश रिपब्लिकन सांसदों ने संकेत दिया है कि वे ट्रंप को दोषी ठहराने के लिए मतदान नहीं करेंगे.

सवाल पूछने के लिए सीनेटरों को मिले 4 घंटे
महाभियोग (Impeachment) की सुनवाई में ट्रंप (Donald Trump) के वकीलों से सवाल पूछने के लिए सीनेटरों को चार घंटे का समय दिया गया. इससे पहले सीनेटरों ने संसद में दो दिनों तक बैठक करके वीडियो और ऑडियो फुटेज खंगाली. डेमोक्रेटिक अभियोजकों ने यह दिखाने की कोशिश की कि ट्रंप का रवैया हिंसा भड़काने का रहा. उन्होंने दंगा रोकने के लिए कुछ भी नहीं किया और न ही उन्होंने कोई खेद व्यक्त किया.

वर्ष 2024 का चुनाव लड़ सकेंगे डोनाल्ड ट्रंप

यह दूसरा मौका है, जब ट्रंप को किसी महाभियोग (Impeachment) से बरी किया गया. शनिवार को सीनेट के फैसले को ट्रंप की जीत के तौर पर देखा जा रहा है. इसके बाद अगर ट्रंप (Donald Trump) चाहें तो 2024 में एक बार फिर राष्ट्रपति के पद के लिए चुनाव लड़ सकते हैं. हिंसा भड़काने के आरोपों से बरी होने के बाद ट्रंप ने एक बयान जारी किया. ट्रंप ने आरोप लगाया कि उन्हे बदनाम करने के लिए साजिश रची गई थी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें