‘ऑपरेशन मुस्कान’ के तहत MP पुलिस ने 2,444 लापता बच्चियों को ढूंढा, सबसे ज्यादा गुजरात में मिलीं

भोपाल: मध्य प्रदेश पुलिस ने ‘ऑपरेशन मुस्कान’ के तहत विभिन्न जिलों से अगवा की गई 2,444 लापता बच्चियों को महज 25 दिनों में ढूंढ निकाला है. इनमें 429 ऐसी हैं, जो दूसरे राज्यों में मिलीं हैं. एमपी पुलिस की तरफ से यह अभियान 6 जनवरी से 31 जनवरी 2021 तक चलाया गया था. इसके लिए पुलिस ने देश के 22 राज्यों में भी दबिशें दीं.

वहीं, मामले की तहकीकात के लिए अब मध्य प्रदेश पुलिस की महिला अपराध शाखा ने स्कूल ऑफ गुड गवर्नेंस से अनुबंध किया है. जिसके जरिए यह पता लगाया जाएगा कि आखिर इन नाबालिग बच्चियों को इन राज्यों में ही क्यों लाया गया.

इस दौरान सामने आया कि छिंदवाड़ा से दो और जबलपुर, कटनी, बालाघाट से एक-एक महिला को अगवा कर राजस्थान में बेच दिया गया था. जानकारों का मानना है कि राजस्थान में पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की दर कम होने के कारण महिलाओं की खरीद-फरोख्त होती है. हालांकि, संबंधित जिला पुलिस ने पांचों मामलों में मानव दुर्व्यापार के केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी हैं.

आईजी दीपिका सूरी ने बताया कि ऑपरेशन मुस्कान के तहत मप्र पुलिस ने 82 प्रतिशत बालिकाओं को प्रदेश में ढूंढ निकाला है. इनमें 18 फीसदी ऐसी थीं, जिन्हें देश के 22 अलग-अलग राज्यों में जाकर ढूंढा गया. इनमें सबसे ज्यादा 83 अगवा हुई नाबालिग बच्चियां गुजरात में मिलीं हैं, जबकि महाराष्ट्र से 82, उप्र से 71, राजस्थान से 44, दिल्ली से 32 और जम्मू-कश्मीर से 5 लड़कियों को ढूंढा गया है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें