मध्य प्रदेश के इन संभागों में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार, किसानों की बढ़ी चिंता

भोपाल: राजस्थान में बने पूर्वी विक्षोभ के चलते मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. इसके चलते प्रदेश के कई जिलों में बीते हफ्ते बारिश भी हुई थी. जिसकी वजह से किसानों की फसलों को नुकसान भी पहुंचा था. इसी बीच मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक बार फिर कई संभागों में बारिश की आशंका जताई है.

इन संभागों में हो सकती है बारिश
मौसम विभाग की तरफ से दी गई ताजा जानकारी के मुताबिक शनिवार को रीवा, जबलपुर, सागर, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल संभाग सहित खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, इंदौर, शाजापुर, आगर-मालवा में गरज चमक के सहित बारिश हो सकती है. इससे इन संभागों के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

किसानों की बढ़ी चिंता
प्रदेश में पिछले कई दिनों में हुई रुक-रुककर बारिश की वजह से गेहूं की फसलों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है. वहीं, मौसम विभाग की तरफ से आज चेतवानी दिए जाने की वजह से प्रदेश के किसानों की चिंता एक बार फिर बढ़ गई है. किसानों का कहना है कि होली के बाद से गेहूं की कटाई भी शुरू हो जाएगी. ऐसे में अगर इस वक्त बारिश होती है, तो फसल खेत में ही गिर जाएगी. जिससे उन्हें नुकसान उठाना पड़ेगा.

नुकसान की भरपाई के लिए किया जा रहा सर्वे
बेमौसम बारिश की वजह से गेहूं की खड़ी फसल खेत में गिर गई, जिससे गेहूं की फसल को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है. हालांकि किसानों के नुकसान की भरपाई की जा सके. इसके लिए शिवराज सरकार की तरफ से सर्वे कराया जा रहा है. सर्वे के बाद किसानों को नुकसान की भरपाई की जाएगी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें