Coronavirus: यूरोप में कोविड-19 से मरने वालों का आंकड़ा 10 लाख के पार-WHO

जिनेवा: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि यूरोप में कोविड-19 से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 10 लाख के पार पहुंच गया है और स्थिति ‘गंभीर’ बनी हुई है क्योंकि क्षेत्र में हर हफ्ते संक्रमण के 16 लाख नए मामले सामने आ रहे हैं. टीकों को लेकर हालिया चिंताओं का जिक्र करते हुए डॉ. हेंस क्लुग ने यह भी कहा कि कोविड-19 से पीड़ित लोगों में रक्त के थक्कों के जमने से पीड़ित होने का जोखिम उन लोगों की तुलना में कहीं अधिक है जो एस्ट्राजेनेका के कोरोना रोधी टीके प्राप्त कर चुके हैं.

संक्रमण कुछ देशों में हो रहा है कम
यूनान के दौरे के दौरान संवाददाताओं से बात करते हुए क्लूग ने ‘शुरुआती संकेत कि संक्रमण कुछ देशों में कम हो रहा है’ को रेखांकित किया और बुजुर्गों में ‘कम होते मामलों’ का उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि 80 से ज्यादा साल के लोगों में कोविड-19 मौत का अनुपात करीब 30 प्रतिशत गिरा है. यह महामारी के दौरान सबसे निचला स्तर है. टीकाकरण में बुजुर्गों को प्राथमिकता दी गई थी.

एस्ट्राजेनेका का टीका सभी ले सकते हैं
उन्होंने कहा, ‘फिलहाल, उस वयक्ति की तुलना में कोविड-19 संक्रमित के रक्त का थक्का जमने से पीड़ित होने की गुंजाइश कहीं ज्यादा है जिसने एस्ट्राजेनेका का टीका ले रखा है.’ उन्होंने कहा, ‘इस बात में कोई संदेह नहीं होना चाहिए कि ऐस्ट्राजेनेका टीका कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने के कारणों को कम करता है और मौतों को रोकता है.’ उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ सभी योग्य वयस्कों के लिये इसके इस्तेमाल की अनुशंसा करता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें