School Winter Vacation: पहले 16 जनवरी से खुलने थे स्कूल, अब आया ये नया अपडेट; जानें कब तक रहेगी बच्चों की छुट्टी

School Winter Vacations Extended: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत शीतलहर (Cold Wave in North India) का कहर एक बार फिर शुरू हो गया है और इसे देखते हुए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी कर लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है. मौसम विभाग ने बताया है शीतलहर की वजह से सर्दी बढ़ने और तापमान में गिरावट आ सकती है. इसे देखते हुए स्कूलों की छुट्टी बढ़ा दी गई है, जबकि पहले ज्यादातर राज्यों में आज (16 जनवरी) से स्कूल खुलने वाले थे. तो चलिए आपको बताते हैं कि किन राज्यों ने ठंड को देखते हुए स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है और किन राज्यों में आज से स्कूल खुल चुके हैं.

हरियाणा सरकार ने बढ़ाई स्कूलों की छुट्टियां

कड़ाके की ठंड को देखते हुए हरियाणा सरकार ने स्कूलों की छुट्टियां (School closed in Haryana) फिर से बढ़ा दी है. सर्दी की वजह से 21 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे. बता दें कि इससे पहले हरियाणा में आज (16 जनवरी) से स्कूल खुलने वाले थे. इसके साथ ही चंडीगढ़ प्रशासन ने भी शीतलहर और न्यूनतम तापमान को देखते हुए स्कूलों की शीतकालीन छुट्टियों (Winter Holiday) को बढ़ाने की घोषणा की है और अब 21 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे. 22 जनवरी को रविवार है, इसलिए अब हरियाणा और चंडीगढ़ में स्कूल 23 जनवरी को खुलेंगे.

दिल्ली-नोएडा में आज से खुल गए हैं स्कूल

शीतलहर और ठंड को देखते हुए दिल्ली के स्कूलों को 15 जनवरी तक बंद गया था और अब इसे बढ़ाने को लेकर कोई आदेश नहीं आया है. राष्ट्रीय राजधानी में आज से स्कूल खुल गए हैं. वहीं दिल्ली से सटे नोएडा और गाजियाबाद में भी स्कूल आज से खुल गए हैं, क्योंकि आगे स्कूल बंद रखने को लेकर कोई आदेश नहीं आया है.

हापुड़ में 8वीं तक के स्कूल 20 जनवरी तक बंद

उत्तर प्रदेश के हापुड़ में जिला प्रशासन ने शीतलहर की आशंका को देखते हुए 8वीं तक के सभी स्कूलों को 20 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया है. जिला विद्यालय निरीक्षक पीके उपाध्याय ने 8वीं तक के सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है. हालांकि, इस दौरान टीचर्स और अन्य कर्मचारियों की छुट्टी नहीं रहेगी. जबकि, 9वीं से 12वीं तक की क्लासेज चलेंगी.

यूपी अन्य जिलों में भी आज से खुल गए हैं स्कूल

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) नोएडा और गाजियाबाद के अलावा उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों में भी आज (16 जनवरी) से स्कूल खुल गए हैं, क्योंकि छुट्टियों को लेकर एक्‍सटेंशन का कोई आदेश नहीं आया है. बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में स्कूलों को बंद (School Holiday in UP) रखने का फैसला किया गया था.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें