सलीम खान के साथ मिलकर Javed Akhtar ने लिखी थी 20 सुपरहिट फिल्में, फिर टूट गई ये जोड़ी

Javed Akhtar Birthday: बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले गीतकार जावेद अख्तर का आज 78वां बर्थडे हैं. जावेद अख्तर सिर्फ गीतकार नहीं बल्कि एक बहुत उम्दा लेखक, कवि, स्क्रीन प्ले राइटर हैं. बचपन में जावेद अख्तर को जादू के नाम से पुकारा जाता था. उनका ये नाम उनके पिता की कविता ‘लम्हा लम्हा किसी जादू का फसाना होगा’ से रखा गया था. बाद में जब स्कूल में दाखिले की बात हुई तो उनके इस नाम का मजाक बनने लगा. उस वक्त उनका नाम जादू से मिलता जुलता जावेद रखा गया.

1971 से की थी करियर की शुरुआत
जावेद अख्तर ने अपने करियर की शुरुआत 1971 में आई फिल्म अंदाज से कि थी. इसके बाद उन्होंने अधिकार में भी काम किया. 1972 में आई फिल्म हाथी मेरे साथी में उन्हें पहली बार स्क्रीन प्ले राइटर का क्रेडिट मिला. जावेद- सलीम की जोड़ी को लोग काफी पसंद करते थे. दोनों ने मिल कर करीब 24 फिल्में लिखी है जिसमें से 20 हिट भी रही. इसी तरह दोनों बॉलीवुड के सबसे पहले स्टार स्क्रीन प्ले राइटर बन गए. 1982 में किसी मतभेद के वजह से दोनों की ये जोड़ी टूट गई.

जावेद अख्तर ने की थी दो शादियां

जावेद- सलीम ने पहली फिल्म 1971 में आई अंदाज लिखी थी. इसके सक्सेस के बाद उन्होंने यादों की बारात, जंजीर, सीता और गीता, हाथ की सफाई, चाचा भतीजा, डॉन और दोस्ताना जैसी फिल्में एक साथ लिखी हैं. 1982 के झगड़े के बाद उनकी लिखी गई फिल्में जमाना (1985) और मिस्टर इंडिया (1987) भी बनाई गई. 1972 में जावेद अख्तर ने एक नामी स्क्रीन प्ले राइटर हनी ईरानी से शादी कि थी. इस शादी से उनके दो बच्चे जोया अख्तर और फरहान अख्तर हैं. 1984 में तलाक के बाद उन्होंने शबाना आजमी से शादी की थी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें