Donald Trump की Facebook और Instagram पर होगी वापसी, Meta ने किया ऐलान

Donald Trump News: दो साल के प्रतिबंध के बाद पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फेसबुक और इंस्टाग्राम खातों को मेटा द्वारा बहाल किया जाएगा.  गौरतलब है कि 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल दंगे के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ट्रंप  के खातों को मेटा द्वारा निलंबित कर दिया गया था. ‘मेटा’ फेसबुक और इंस्टाग्राम की मूल कंपनी है.

‘मेटा’ के वैश्विक मामलों के अध्यक्ष निक क्लेग ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘निलंबन असाधारण परिस्थितियों में किया गया एक असाधारण फैसला था.’ उन्होंने कहा, ‘जनता को पता होना चाहिए कि नेता क्या कह रहे हैं ताकि वे तार्किक फैसला कर सकें.

क्लेग ने जोर देकर कहा कि अपनी नई समाचार योग्य सामग्री नीति (न्यूज़वर्थी कंटेंट पॉलिसी) के तहत अगर ‘मेटा’ को लगा कि ट्रंप ने ऐसा बयान दिया है जो किसी भी संभावित नुकसान को बढ़ा सकता है, तो वह इस तरह के ‘पोस्ट’ को प्रतिबंधित करने का विकल्प चुन सकता है, लेकिन फिर भी वह उनके खाते पर दिखते रहेंगे.

‘हम लोगों को बोलने का मौका देते हैं’
क्लेग ने कहा, ‘हम लोगों को बोलने का मौका देते हैं, तब भी जब वे जो कहते हैं वह अप्रिय व तथ्यात्मक रूप से गलत हो. लोकतंत्र ऐसा ही है और लोग अपनी बात रखने में सक्षम होने चाहिए.’

पिछले साल बहाल हुआ ट्रंप का ट्विटर खाता
कैपिटल हिसां के बाद ट्विटर पर ट्रंप का खाता निलंबित कर दिया गया था लेकिन पिछले साल नवंबर में, एलन मस्क के माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के सीईओ के रूप में कार्यभार संभालने के बाद ट्विटर ने ट्रंप  के खाते को बहाल कर दिया था.

क्या कहा ट्रंप ने?
ट्रंप ने ‘ट्रुथ सोशल’ पर कहा, ‘फेसबुक, जिसने आपके प्रिय राष्ट्रपति का खाता हटाने के बाद से अरबों का नुकसान झेला उसने अभी घोषणा की है कि वह मेरा खाता बहाल कर रहा है. मौजूदा राष्ट्रपति या अन्य कोई भी, जिसके साथ ऐसा नहीं किया जाना चाहिए, उसके साथ ऐसा दोबारा कभी नहीं होना चाहिए.’

गौरतलब है कि ट्रंप ने तीन नवंबर 2020 को हुए राष्ट्रपति चुनाव में हार स्वीकार नहीं की थी और उन्होंने चुनाव में धोखाधड़ी के आरोप लगाए थे. ट्रंप के इन आरोपों के बीच उनके कथित समर्थकों ने छह जनवरी को संसद भवन परिसर में हिंसा की थी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें