जब RBI ने रद्द क‍िया इस बैंक का लाइसेंस, ग्राहकों को पैसे न‍िकालने का नहीं म‍िला था मौका

RBI Cancelled Bank License: अमेर‍िका में दो बड़े बैंक डूबने का मामला इस समय चर्चा में है. अमेर‍िका में सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank) और स‍िग्‍नेचर बैंक (Signature Bank) दीवाल‍िया हो गए. इससे दुन‍ियाभर के न‍िवेशकों की च‍िंता बढ़ गई है. लेक‍िन क्‍या आपको याद है र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया ने हाल ही में एक बैंक का लाइसेंस रद्द कर द‍िया था. इसके बाद ग्राहकों को पैसा न‍िकालने और बैंक से जुड़े काम न‍िपटाने के ल‍िए एक तारीख दी गई थी.

बैंकों को अलग-अलग तरह के न‍िर्देश
आरबीआई (RBI) की तरफ से संबंध‍ित बैंकों को अलग-अलग तरह के न‍िर्देश द‍िये जाते हैं. इन न‍िर्देशों का पालन नहीं करने पर बैंकों पर पेनाल्‍टी लगाई जाती है. लेक‍िन प‍िछले द‍िनों सेंट्रल बैंक ने एक बैंक का लाइसेंस ही रद्द कर द‍िया था. इसके बाद यह बैंक 22 सितंबर 2022 से बंद हो गया था.

सहकारी बैंक का लाइसेंस क‍िया था रद्द
RBI ने अगस्त 2022 में पुणे स्थित रुपी सहकारी बैंक लिमिटेड (Rupee Co-operative Bank Limited) का लाइसेंस रद्द करने का फैसला लिया था. इसके बाद 22 सितंबर 2022 से बैंक की बैंकिंग सर्व‍िस को बंद कर द‍िया गया था. इसके बाद लोगों ने बैंक में जमा अपने पैसे को तेजी से न‍िकाला था. लेक‍िन फ‍िर भी कुछ लोग ऐसे थे, जो अपने पैसे नहीं न‍िकाल पाए.

क्यों कैंसिल किया गया था लाइसेंस?
रिजर्व बैंक ने उस समय बताया था क‍ि बैंक 22 सितंबर 2022 से अपना कारोबार बंद कर देगा. इसके बाद ग्राहक न तो अपना पैसा जमा कर पाएंगे और न ही निकाल पाएंगे. इसके अलावा किसी भी तरह के फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन भी नहीं कर पाएंगे. आरबीआई (RBI) की तरफ से बताया गया था क‍ि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और आगे कमाई की संभावनाएं नहीं है. इसी कारण बैंक का लाइसेंस रद्द क‍िया जा रहा है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें