गाजा का क्षेत्रफल है वाशिंगटन से दोगुना, 25 मील लंबी इस पट्टी में क्‍या घुस सकेगी इजरायली सेना?

Israel Hamas War: गाजा में स्थितियां ‘पूर्ण तबाही’ में बदल गई हैं. हजारों फिलिस्तीनी शहर से भागने की कोशिश कर रहे हैं.  7 अक्टूबर को फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह के हमलों में 1,400 लोगों की मौत के बाद, इज़राइल हमास पर अपने युद्ध के अगले चरण के लिए तैयारी कर रहा है.  सीएनएन के मुताबिक फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि इजरायल द्वारा गाजा पर किए गए हमलों में 2,600 से अधिक लोग मारे गए हैं.  इज़रायली घेराबंदी ने गज़ावासियों को महत्वपूर्ण संसाधनों से काट दिया है. नाकाबंदी ने लोगों के लिए वहां से निकलना और मानवीय सहायता पहुंचाना लगभग असंभव बना दिया है.

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, इजरायली सेना ने 11 लााख लोगों को उत्तरी गाजा छोड़ने और दक्षिण में स्थानांतरित होने के लिए कहा है. यूएन के मुताबिक इस आदेश के कारण ‘विनाशकारी मानवीय परिणाम’ होंगे.

हम आपको 140 वर्ग मील क्षेत्र के इस क्षेत्र के बारे में बताने जा रहे हैं जो पृथ्वी पर सबसे घनी आबादी वाले क्षेत्रों में से एक है जिसके भविष्य को लेकर आज पूरी दुनिया चिंतित है.

गाजा क्या है?
गाजा भूमि की एक संकीर्ण पट्टी है, जो केवल 25 मील लंबी और सात मील चौड़ी है जो कि अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी के आकार से केवल दोगुने से कुछ ज्यादा है. इसके पश्चिम में भूमध्य सागर, उत्तर और पूर्व में इज़राइल और दक्षिण में मिस्र स्थित है.

यह दो फिलिस्तीनी क्षेत्रों में से एक है, दूसरा इजरायल के कब्जे वाला बड़ा वेस्ट बैंक है, जो जॉर्डन की सीमा पर है.

गाजा में कौन रहता है?
140-वर्ग-मील क्षेत्र में लगभग 20 लाख लोग बसे हुए हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, अधिकांश लोग युवा हैं, जिनमें से 50% आबादी 18 वर्ष से कम आयु की है.

सीआईए वर्ल्ड फैक्टबुक के अनुसार, लगभग सभी गाजावासी – 98-99% – मुस्लिम हैं, बाकी अधिकांश ईसाई हैं.

फ़िलिस्तीनियों की सहायता करने वाली संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (United Nations Relief and Works Agency) के अनुसार, गाजा के 1 मिलियन से अधिक निवासी शरणार्थी हैं, आठ मान्यता प्राप्त फ़िलिस्तीनी शरणार्थी शिविर हैं.

गाजा का इतिहास क्या है?
गाजा का इतिहास हजारों वर्ष पुराना है.यह 16वीं से 20वीं शताब्दी की अधिकांश अवधि तक ओटोमन साम्राज्य का हिस्सा था, जब तक कि प्रथम विश्व युद्ध के बाद ब्रिटेन ने गाजा क्षेत्र पर नियंत्रण नहीं कर लिया.

जमीन के लिए सबसे हालिया प्रतियोगिता द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में शुरू हुई, जब नाजियों द्वारा किए गए नरसंहार की भयावहता के बाद उत्पीड़न से भाग रहे यहूदी शरण की तलाश में यूरोप से यहां आने लगे. 

1947 में, संयुक्त राष्ट्र ने फ़िलिस्तीन के तत्कालीन ब्रिटिश जनादेश को दो भूमियों में विभाजित करने की योजना बनाई, एक यहूदियों के लिए और एक अरब लोगों के लिए. इज़राइल के संस्थापक डेविड बेन गुरियन ने 1948 में इज़राइल राज्य की स्थापना की घोषणा की. 700,000 से अधिक फिलिस्तीनी भाग गए या निष्कासित कर दिए गए, और अधिकांश को वापसी से वंचित कर दिया गया.

इज़राइल द्वारा स्वतंत्रता की घोषणा के बाद, मिस्र ने गाजा पट्टी के माध्यम से इज़राइल पर हमला किया. इज़राइल जीत गया, लेकिन गाजा मिस्र के नियंत्रण में रहा और इस क्षेत्र में इज़राइल से फिलिस्तीनी शरणार्थियों की आमद देखी गई. मिस्र में प्रवास करने में असमर्थ और इज़राइल में अपने पूर्व घरों में लौटने की अनुमति नहीं होने के कारण, कई लोग अत्यधिक गरीबी में जीने को मजबूर हुए.

1967 में इजराइल, मिस्र, जॉर्डन और सीरिया के बीच युद्ध छिड़ गया. संघर्ष के दौरान, जिसे छह-दिवसीय युद्ध के रूप में जाना जाता है, इज़राइल ने गाजा पर कब्जा कर लिया और 2005 तक लगभग 40 वर्षों तक इसे अपने कब्जे में रखा, जब उसने अपने सैनिकों और निवासियों को वापस बुला लिया.

अब गाजा पर किसका नियंत्रण है?
2006 में, हमास ने फिलिस्तीनी विधायी चुनावों में भारी जीत हासिल की – गाजा में होने वाले आखिरी चुनाव.

हमास एक सैन्य शाखा वाला इस्लामी संगठन है, जिसका गठन 1987 में हुआ था, जो मुस्लिम ब्रदरहुड – [एक सुन्नी इस्लामवादी समूह जिसकी स्थापना 1920 के दशक के अंत में मिस्र में हुई थी़] -से निकला था.

समूह इज़राइल को एक नाजायज़ राज्य और गाजा में कब्ज़ा करने वाली शक्ति मानता है. फ़िलिस्तीनी प्राधिकरण जैसे अन्य फ़िलिस्तीनी समूहों के विपरीत, हमास इज़राइल के साथ जुड़ने से इनकार करता है.

इस समूह ने पिछले कुछ वर्षों में इज़राइल पर कई हमलों की जिम्मेदारी ली है और इसे संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ और इज़राइल सहित देशों द्वारा एक आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया गया है.

हमास और इज़राइल के बीच आखिरी युद्ध 2021 में हुआ था, जो 11 दिनों तक चला और गाजा में कम से कम 250 और इज़राइल में 13 लोग मारे गए.

अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार, समूह के सबसे बड़े वित्तपोषकों में से एक ईरान है, जिसने 2021 की एक रिपोर्ट में कहा था कि ईरान अन्य ‘फिलिस्तीनी आतंकवादी समूहों’ के अलावा हमास को प्रति वर्ष लगभग 100 मिलियन डॉलर प्रदान करता है. विदेश विभाग ने कहा कि समूह को ईरान से हथियार और प्रशिक्षण भी मिलता है, साथ ही खाड़ी अरब देशों से कुछ धन भी जुटाया जाता है.

इजराइल की नाकेबंदी कब शुरू हुई?
गाजा से इजरायल की वापसी के बावजूद, 2007 से उसने भूमि, वायु और समुद्री नाकाबंदी के माध्यम से क्षेत्र पर कड़ा नियंत्रण बनाए रखा है. लगभग 17 वर्षों से, माल और लोगों की आवाजाही पर गंभीर प्रतिबंधों के साथ, गाजा दुनिया के बाकी हिस्सों से लगभग पूरी तरह से कटा हुआ है.

नाकाबंदी की संयुक्त राष्ट्र सहित अंतरराष्ट्रीय निकायों द्वारा तीखी आलोचना की गई है, जिसने 2022 की एक रिपोर्ट में कहा है कि प्रतिबंधों का गाजा में रहने की स्थिति पर ‘गहरा प्रभाव’ पड़ा है और ‘गाजा की अर्थव्यवस्था को कमजोर कर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप उच्च बेरोजगारी, खाद्य असुरक्षा और सहायता निर्भरता’ हुई है. वहीं

इज़राइल का कहना है कि उसके नागरिकों को हमास से बचाने के लिए नाकाबंदी महत्वपूर्ण है.

गाजा में रहने की स्थितियां कैसी हैं?
हमास के हमलों और गाजा पर इज़राइल की जवाबी कार्रवाई से पहले भी, एन्क्लेव में रहने की स्थिति गंभीर थी.

ह्यूमन राइट्स वॉच ने इस क्षेत्र को ‘खुली हवा वाली जेलट कहा है – गज़ावासियों की स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और आर्थिक अवसरों तक सीमित पहुंच है.

संयुक्त राष्ट्र के 2022 के आंकड़ों के अनुसार, बेरोजगारी का स्तर दुनिया में सबसे अधिक है, लगभग आधी आबादी बेरोजगार है. 80% से अधिक लोग गरीबी में रहते हैं.

यूएनआरडब्ल्यूए ने अगस्त में कहा, ‘कम से कम पिछले डेढ़ दशक से गाजा में सामाजिक आर्थिक स्थिति में लगातार गिरावट आ रही है.’

इजरायली मानवाधिकार संगठन गीशा की कार्यकारी निदेशक तानिया हैरी के मुताबिक, ‘संख्याओं से परे, गाजा में मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर एक ऐसे संकट का वर्णन करते हैं जो अनदेखा रहता है.’ यह संगठन फिलिस्तीनियों के आंदोलन की स्वतंत्रता पर ध्यान केंद्रित करता है.

हैरी ने सीएनएन को बताया, ‘अभी भी उम्मीद है: ‘इन गंभीर आंकड़ों के बावजूद, गाजा में आठ विश्वविद्यालय और कई अन्य कॉलेज, एक छोटा लेकिन मेहनती विनिर्माण उद्योग, विभिन्न क्षेत्रों में उद्यमी और नवोन्वेषी और किसान हैं.’

गाजा इस वक्त मानवीय संकट बढ़ गया है
इज़राइल ने जबसे हमास के हमलों के जवाब में एन्क्लेव पर ‘पूर्ण घेराबंदी’ की घोषणा की है, भोजन, ईंधन और पानी की आवश्यक आपूर्ति रोक दी है, तब से स्थितियाँ तेजी से बदतर हो गई हैं.

इजरायली हवाई हमले जारी रहने के कारण गाजा में आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों की संख्या बढ़ रही है. सभी क्रॉसिंग बंद होने के कारण, ईंधन, भोजन और पानी सहित आवश्यक आपूर्ति क्षेत्र तक नहीं पहुंच सकती है, जिससे निवासियों को इसकी सख्त जरूरत है. अस्पताल और निवासी बिजली के लिए जनरेटर पर निर्भर हैं, जिनमें ईंधन की कमी हो रही है और बिजली कटौती के कारण पानी की पहुंच भी प्रभावित हो रही है.

शुक्रवार को एन्क्लेव के उत्तर में रहने वाले 11 लाख गाजावासियों के लिए जीवन और भी खतरनाक हो गया, जब इज़राइल ने उन्हें दक्षिण की ओर जाने के लिए लिए कहा.

संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम ने रविवार को चेतावनी दी कि गाजा में लोगों की मदद के लिए उसकी ‘आपूर्ति ख़त्म’ हो रही है. गाजा की दक्षिणी सीमा पर राफा क्रॉसिंग के पास मिस्र में सहायता उड़ानें पहुंच गई हैं, लेकिन अभी तक वे एन्क्लेव में नहीं पहुंची हैं.

इस बीच मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. इस सप्ताह एन्क्लेव में हुई बमबारी में 2014 के छह सप्ताह के इज़राइल-हमास युद्ध की तुलना में अधिक लोग मारे गए हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें