रिलायंस की मेगा डील, टेलीकॉम के बाद अब मीडिया और एंटरटेनमेंट की दुनिया में तहलका मचाएंगे अंबानी

नई दिल्ली: रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी अपने कारोबार का चौतरफा विस्तार कर रहे हैं। एक के बाद एक डील साइन कर रहे हैं। जियो के जरिए टेलीकॉम सेक्टर पर राज करने के बाद अब रिलायंस मीडिया और एंटरटेनमेंट सेक्टर में तहलका मचाने की तैयारी में जुट गए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एंटरटेनमेंट सेक्टर की दिग्गज कंपनी वॉल्ट डिज्नी के साथ मेगा डील की है। दोनों कंपनियों के बीच नॉन-बाइंडिंग डील हो चुकी है। माना जा रहा है की फरवरी 2024 तक ये डील पूरी हो जाएगी।  

मीडिया और एंटरटेनमेंट सेगमेंट में रिलायंस की बड़ी डील

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जियो के साथ टेलीकॉम सेक्टर में तूफान मचा दिया। जियो ने ऐसा प्राइस वॉर शुरू किया कि कई टेलीकॉम कंपनियों को खुद को बचाने के लिए या तो मर्जर का सहारा लेना पड़ा या अपना कारोबार बेचना पड़ा। जियो ने अपने फ्री कॉलिंग, फ्री डेटा ऑफर से कुछ ही सालों में कस्टमर्स का बड़ा बेस तैयार कर लिया। आज रिलायंस जियो टेलीकॉम सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी है। टेलीकॉम सेक्टर के बाद रिलायंस अब मीडिया और एंटरटेनमेंट सेक्टर में अपने पैर तेजी से फैला रहा है। जियो टीवी का एक्सपेंशन हो रहा है। इसी क्रम में रिलायंस ने वॉल्ट डिज्नी के साथ मेगा डील की है। सूत्रों के मुताबिक दोनों कंपनियों के बीच पिछले हफ्ते लंदन में यह डील हुई थी। लंदन में डिज्नी के केविन मेयर और मुकेश अंबानी की करीबी मनोज मोदी के बीच कई दौर की मीटिंग के बाद इस डील को अंतिम रूप दिया गया।

सबसे बड़ी एंटरटेनमेंट कंपनी बनाना 

रिलायंस और डिज्नी इस डील के साथ देश की सबसे बड़ी मीडिया और एंटरटेनमेंट कंपनी बनाने की तैयारी कर रही है। दोनों कंपनियों के बीच यह मर्जर स्टॉक और कैश में होगा । इसमें रिलायंस की 51 फीसदी और डिज्नी की 49 फीसदी हिस्सेदारी होगी। इस डील के बाद यह देश की सबसे बड़ी मीडिया और एंटरटेनमेंट कंपनी बन जाएगी। इस डील के बाद स्टार इंडिया के 77 चैनल और वायकॉम18 के 38 चैनल के साथ कुल मिलाकर 115 चैनल हैं। इसके अलावा डिज्नी प्लस हॉटस्टार और जियो सिनेमा स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म शामिल हैं।  इस डील के पूरा हो जाने के बाद अमेजन, नेटफ्लिक्स जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म की चुनौती बढ़ जाएगी। अगर रिलायंस ने वहां भी प्राइस वॉर शुरू कर दिया तो इन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को टेंशन बढ़ना तय है। हालांकि प्राइस वॉर का फायदा व्यूअर्स को होगा।  


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें