भोपाल एक्सप्रेस सहित कई ट्रेन लेट, कोहरे का असर

ट्रेनों के लेट होने का दौर जारी
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
घने कोहरे के कारण ट्रेनों के लेट होने का दौरा जारी है । कोहरे का सबसे अधिक असर ट्रेनों के परिचालन में पडा़ है। एक ओर जहां सफर करने वाले यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं दूसरी ओर ट्रेनों का परिचालन करने के दौरान लोको पायलटों को भी दिक्कत हो रही है। घने कोहरे से पातालकोट एक्सप्रेस ट्रेन चल रही है। वहीं तुलसी सुपरफास्ट भी देरी से चल रही हैं। भोपाल से चलने वाली ट्रेनों , और स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों लेट चल रही है।
रेलवे की अधिकारियों की माने तो करीब 30 ट्रेनें देरी से चल रही हैं और नौ रेलगाडय़िों के समय में बदलाव किया गया। करीब 15 रेलगाडय़िां रद्द कर दी गई हैं। कोहरे में फंसी ट्रेन से सफर कर रहे यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कुछ यात्रियों के पास ट्रेन का इंतजार करने के सिवाय कोई दूसरा विकल्प नहीं था, वहीं कुछ यात्रियों ने बसों से यात्रा करना उचित समझा। कोहरे के कारण कई जगह विजिबलिटी का स्तर जीरो पर पहुंच गया है।
होम सिग्नल से चलाई जा रहीं ट्रेनें
भोपाल से चलने वाली ट्रेनों का परिचालन होम सिग्नल के माध्यम से किया जा रहा है। इस कारण है कि कोहरे की मार से विजिबिल्टी लो हुई है। जिससे लोको पायलटों को ट्रेन होम सिग्नल के सहारे चलानी पड़ रही है। कोहरे की विजिबिल्टी 10 मीटर के करीब देखी गई। कई स्थानों पर यह जीरो भी रही।
रेस्ट रुम फुल
कोहरे की वजह से ट्रेनें कई घंटे लेट हो रही है। इससे यात्रियों को स्टेशनों पर कई घंटे ट्रेन का इंतजार करना पड़ रहा है। भोपाल स्टेशन बने रेस्ट रुम फुल हो चुके है।
घना कोहरा ट्रेनों के लेट होने का कारण
ट्रेनों के देरी से चलने की सबसे बड़ी वजह घना फॉग रहा। लगभग पूरे माह जनवरी में छाई घनी धुंध की वजह से ट्रेनें रफ्तार ही नहीं पकड़ पाई है। इसका असर फरवरी माह में भी नजर आ रहा है।
अभी यह है ट्रेनों की स्थिति
ट्रेन कितने घंटे लेट
पातालकोट एक्सप्रेस – 4 घंटे
तुलसीसुपर फास्ट – 4 घंटे
तमिलनाडू संपर्कक्रांति – 2 घंटे 30 मिनट
यसंवतपुर कर्नाटका संपर्कक्रांति – 1 घंटे 30 मिनट
स्वर्ण जयंती – 55 मिनट
दक्षिण एक्सप्रेस – 1 मिनट
भोपाल एक्सप्रेस – 1 घंटे
दक्षिण एक्सप्रेस – 1 घंटे
छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस – 5 घंटे
पंजाब मेल – 2 घंटे
कर्नाटक एक्सप्रेस – 1 घंटे


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें