सीट खाली रहीं तो यात्रियों को स्पेशल ट्रेनों में मिलेगा फायदा

सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
मंडल ने होली के त्यौहार से पहले तीन स्पेशल ट्रेनों की शुरूआत की है। इस बार ट्रेनों में लंबी वेटिंग और भीड़ का फायदा उठाने रेलवे ने फ्लेक्सी किराया सिस्टम में बदलाव किया जा रहा है। स्पेशल ट्रेनों में भीड़ बढ़ाने पर पैसेंजर से ज्यादा किराया वसूला जाएगा और भीड़ कम होने पर उन्हें किराए में रियायत दी जाएगी। यह रियायत 10 से 15 फीसदी तक होगी। रेलवे इस नुकसान की भरपाई लंबी वेटिंग वाली स्पेशल ट्रेनों से उठाएगा। यानी पैसेंजर को ट्रेनों में सस्ता सफर करने के लिए सीटें खाली होने का इंतजार करना होगा।
स्पेशल ट्रेनों में पैसेंजर की भीड़ अधिक होने पर इसका किराया 15 फीसदी से अधिक तब बढ़ा दिया जाएगा। वहीं आम दिनों में जब इन ट्रेनों में पैसेंजर की संख्या कम या फिर खाली सीट होने पर किराया 10 से 15 फीसदी कम कर दिया जाएगा। हालांकि रेलवे अभी भी सामान्य ट्रेनों के रिजर्वेशन सिस्टम में ट्रेन रवाना होने के 30 मिनट पहले बनने वाले चार्ट में खाली सीटों पर किराए में 10 फीसदी की छूट दी जाएगी।
स्पेशल ट्रेनों से वसूलते हैं 15 से 30 फीसदी तक किराया
भोपाल स्टेशन के आरक्षण केंद्र में कार्यरत अधिकारी ने बताया कि समर स्पेशल ट्रेनों में पहले से ही पैसेंजर से अधिक किराया लिया जा रहा है। साधारण किराए से लेकर तत्काल और प्रीमियम किराए के तौर पर पैसेंजर को 15 से 30 फीसदी तक ज्यादा किराया देना होता है। कई ट्रेनों में फ्लेक्सी किराया सिस्टम लागू है। यानी 100 फीसदी सीटों में 50 फीसदी सीट कन्फर्म होने तक साधारण किराया लिया जाता है, इसके बाद जैसे-जैसे सीटें कम होती हैं, किराया बढ़ता जाता है।
इन स्पेशल ट्रेनों में मिलेगी राहत
ठ्ठ हबीबगंज- रीवा – इस रूट में सिर्फ एक ही ट्रेन है । जिसमें भीड़ अधिक होती है। इस बीच स्पेशल ट्रेन चलने से यात्रियों की सीट कंफर्म हो सकेगी। यह दो बार अपडाउन करेगी।
ठ्ठ भोपाल – लखनऊ- भोपाल से लखनऊ जाने के लिए ट्रेन बाकि अन्य ट्रेनों से बेहतर है। लेकिन इस एक -एक ट्रिप चलाया जाएगा।
ठ्ठ हबीबगंज – पटना – यह ट्रेन भी सिर्फ एक ट्रिप अप-डापन करेगी। स्पेशल ट्रेन में एसी कोच नहीं लगाए जाएंगे ।
तीन समर स्पेशल ट्रेनों की शुरूआत
ठ्ठ हबीबगंज – पटना
ठ्ठ भोपाल – लखनऊ
ठ्ठ हबीबगंज – रीवा


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें