पीईबी के शेड्यूल में नहीं संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा -मार्च में एग्जाम कराने की तैयारी, अब तक पीईबी को नहीं भेज नियम

सच रिपोर्टर, भोपाल।

संविदा शाला शिक्षक चयन परीक्षा को लेकर अब भी स्थिति स्पष्ट नहीं हो सकी है।सरकार यह परीक्षा जून से पहले कराने की कोशिश कर रही है। वहीं तीन चरणों में होने वाली इस परीक्षा को स्कूल शिक्षा विभाग मार्च से शुरू करने की रणनीति बना चुका है, लेकिन पीईबी द्वारा सन् 2018  के जारी शेड्यूल में  अक्टूबर तक इसका जिक्र नहीं है। इसका मुख्य कारण लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा पीईबी को नियम न भेजना है।

प्रदेश में शिक्षकों के 70 हजार से ज्यादा पद खाली हैं। पांच साल से संविदा शिक्षकों की भर्ती भी नहीं हुई है। मंत्रिपरिषद ने डेढ़ साल पहले 31 हजार 6 58  पदों पर भर्ती की मंजूरी दी है, लेकिन सरकार इस अवधि में भर्ती नियम भी फाइनल नहीं कर पाई। संविदा शिक्षक भर्ती को लेकर शिक्षा विभाग ने जो नया शेड्यूल तैयार किया उसमें संविदा शाला शिक्षक वर्ग-एक की चयन परीक्षा मार्च, वर्ग-दो की परीक्षा अप्रैल और वर्ग-तीन की परीक्षा जून या जुलाई में कराई जाएगी।

लेकिन विभाग अब तक यह प्रस्ताव प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) को नहीं भेजा है। बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि किसी भी परीक्षा के लिए विभागों से कम से कम एक से डेढ़ महीने पहले नियम उपलब्ध कराने को कहा जाता है। इसके बाद आवेदकों को आवेदन के लिए पंद्रह दिन का समय देते हैं। छानबीन समिति पांच से दस दिन का समय दिया जाता है। इसी के हिसाब से परीक्षा की तारीख भी तय की जाती है।

बोर्ड द्वारा हर साल औसतन 20 परीक्षाएं आयोजित करता है। लेकिन इस साल का जो कार्यक्रम तैयार किया है उसके अनुसार केवल 17 परीक्षाओं का ही शेड्यूल जारी किया गया है, जिनमें संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा शामिल नहीं है।

वर्ग-दो के पद सबसे ज्यादा

स्कूल शिक्षा विभाग और पीईबी दोनों संविदा शिक्षक वर्ग-तीन की परीक्षा को महत्वपूर्ण मानकर चल रहे हैं। इस परीक्षा में सबसे अधिक (12 से 15 लाख) उम्मीदवार शामिल होने की उम्मीद जताई जा रही है। जबकि सबसे कम 9 हजार 540 पद वर्ग-तीन में ही हैं। सबसे ज्यादा 11 हजार 200 पद वर्ग-दो में हैं। जबकि दूसरे क्रम में वर्ग-एक है, इसमें 10 हजार 905 पद हैं।

जून तक की परीक्षा का शेड्यूल

प्री पॉलीटेक्निक टेस्ट 8  अप्रैल

एएनएम ट्रेनिंग सिलेक्शन टेस्ट 15 अप्रैल

प्री एग्रीकल्चर टेस्ट 21 से 22 अप्रैल

प्री वेटरिनरी एंड फिशरीज एंट्रेंस टेस्ट 29 अप्रैल

डिप्लोमा इन एनीमल हसबेंडरी एंट्रेंस टेस्ट 6  मई

चार वर्षीय बीएड कोर्स 13 मई

दो वर्षीय बीएड व अन्य एजुकेशन कोर्स 13 से 16  मई

नर्सिंग सिलेक्शन टेस्ट 3 जून

————————————————————

स्कूल शिक्षा विभाग ने संविदा शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए अब तक नियम नहीं भेज हैं। परीक्षा के लिए विभागों से कम से कम एक से डेढ़ महीने पहले नियम उपलब्ध कराने को कहा जाता है। विभाग जब नियम भेजगा तक ही तारीय तय की जाएगी।

डॉ. एकेएस भदौरिया,परीक्षा नियंत्रक, प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें