जापान में लकड़ी से गगनचुंबी इमारत बनाने की तैयारी

टोक्यो ॥ एजेंसी
जापान की एक कंपनी 2041 में अपनी 350वीं वर्षगांठ पूरी होने के मौके पर दुनिया की सबसे ऊंची लकड़ी की इमारत बनाने की तैयारी कर रही है। सुमितोमो फॉरेस्ट्री ने कहा है कि 70 मंजिला डब्ल्यू 350 टावर का 10 फीसदी हिस्सा स्टील से बना होगा और इसमें 1 लाख 80 हजार घन मीटर स्थानीय लकड़ी इस्तेमाल होगी।
कंपनी का कहना है कि इस गगनचुंबी इमारत में 8000 घर होंगे और हर मंजलि की बालकनी में वनस्पति होगी। उसका कहना है कि टोक्यो में अक्सर आने वाले भूकंपों से बचाव के लिए इसमें लकड़ी और स्टील के स्तंभों वाला ब्रेस्ड ट्यूब स्ट्रक्चर होगा। इस प्रॉजेक्ट पर 600 बिलियन येन (करीब 36 हजार करोड़ रुपये) की लागत आएगी। इसी आकार की पारंपरिक गगनचुंबी इमारत के मुकाबले यह खर्च लगभग दोगुना है। हालांकि, सुमितोमा का कहना है कि उसे उम्मीद है कि 2041 तक तकनीक में प्रगति होने के कारण इसकी लागत में कमी हो जाएगी। क्या यह नया कॉन्सेप्ट जापान ने 2010 में एक कानून पास किया था जिसके तहत निर्माण कंपनियों के लिए तीन मंजिला से ज्यादा ऊंची इमारतें बनाने पर लकड़ी इस्तेमाल करना अनिवार्य कर दिया था। पूरी दुनिया के लिहाज से भी यह नई बात नहीं है क्योंकि कई जगह पर लकड़ी से गगनचुंबी इमारतें बनाई गई हैं। मिनीपलीस में लकड़ी से 18 मंजिला इमारत बनाई गई है, जहां कई कार्यालय हैं। इसी तरह वैंकूवर में 53 मीटर ऊंचे स्टूडेंट फ्लैट बनाए गए हैं। यह अभी लकड़ी से बनी सबसे ऊंची इमारत है। कंक्रीट और स्टील की इमारतों के कार्बन फुटप्रिंट रह जाते हैं। माना जाता है कि इनसे क्रमश: 8 प्रतिशत और 5 प्रतिशत कार्बन उत्सर्जन होता है। दूसरी तरफ लकड़ी में कार्बन स्टोर होता है। लकड़ी कार्बन को वातावरण में नहीं छोड़ती। जापना में काफी जंगल हैं और ये यहां के दो तिहाई हिस्से में फैले हुए हैं।
ये होंगी चुनौतियां
सबसे अहम बात है कि लकड़ी की इमारत को अग्नि प्रतिरोधक बनाना। आजकल क्रॉस लैमिनेटेड टिंबर का इस्तेमाल ज्यादा होने लगा है। यह लकड़ी स्टील की तरह आग प्रतिरोधक होती है और ऊंचे तापमान में भी स्थिर रहती है। लकड़ी की ऊंची इमारतें बनाना ज्यादा महंगा काम है, इसलिए आपको अपने पड़ोस में शायद ही हाल फिलहाल में ऐसी इमारत नजए आए।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें