सावधान: होली के मौके पर बाजार में बिक रही ऐसी चीज जो छीन सकती है आपके आंखों की रोशनी को

नई दिल्ली ॥ एजेंसी
होली से पहले राजधानी के बाजार गुलजार हैं। तरह-तरह की पिचकारियां बच्चों का मन मोह रही हैं। चाइनीज कैप्सूल की बिक्री इस बार सबसे ज्यादा देखने को मिल रही है। इस कैप्सूल को गुब्बारे में डालते ही वह रंग छोडऩे लगता है। करीब 20 सेकंड में पूरा गुब्बारा रंग में तब्दील हो जाता है। करीब 10 रुपये के एक पैकेट में 20 से भी ज्यादा इस तरह के कैप्सूल उपलब्ध हैं। हालांकि, डॉक्टरों ने इसे आंखों के लिए खतरनाक बताया है।
आई 9 क्लिनिक के निदेशक डॉ. संजय चौधरी का कहना है कि इस तरह के कैप्सूल का इस्तेमाल होने वाला रंग लोगों को अस्थायी अंधा बना सकता है। इन रंगों में लेड और मैग्नीशियम जैसे रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है। उन्होंने बताया कि गुब्बारों में इन्हें भरकर लोगों पर फेंकने से उनकी आंखों में संक्रमण फैल सकता है। उन्होंने बताया कि खतरनाक रसायनों से बने रंगों से होली खेलने पर आंखों में सूजन, खुजली और एलर्जी तक हो सकती है। इसलिए लोग होली पर हर्बल रंगों का इस्तेमाल ज्यादा करने की कोशिश करें।
मिठाइयों के ऑफर पर न जाएं लोग
मैक्स अस्पताल के वरिष्ठ डॉ. विवेका कुमार का कहना है कि त्योहारों पर मिठाइयों पर ऑफर दिया जाता है। ऑफर के कारण लोग ज्यादा मिठाइयां खरीदते हैं। लेकिन ये सेहत के लिए ठीक नहीं है। केवल घर पर बनी मिठाइयों पर ही लोग भरोसा रखें। कालरा अस्पताल के हार्ट रोग विशेषज्ञ डॉ आरएन कालरा का कहना है कि मधुमेह और उच्च रक्तचाप ग्रस्त मरीज होली में ज्यादा मस्ती न करें। हर्षोल्लास के बीच ज्यादा भागदौड़ उनके लिए खतरा बन सकती है।
पिचकारी से रंग डालने पर बजेगा हॉर्न, उड़ेगा गुलाल
होली पर रंग खेलने का सबका अपना तरीका होता है। लोगों की पसंद को ध्यान में रखते हुए कंपनियों ने भी अलग-अलग डिजाइन वाली पिचकारी के अलावा रंग, गुलाल बाजार में उतार दिया है। बाजार में हॉर्न वाली पिचकारी समेत अन्य सामान उपलब्ध हैं। एक पिचकारी तो ऐसी है कि उससे रंग डालने पर हॉर्न बजने के साथ ही गुलाल भी उड़ेगा। रंग की दुकानें जगह-जगह सज गई हैं। हर्बल के रंग सबसे ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। अबीर, गुलाल की दुकानों पर ग्राहक खूब खरीदारी कर रहे हैं। हॉर्न वाली पिचकारी के साथ ही पटाखा पिचकारी की भी खरीदारी हो रही है। इसकी खासियत है कि इससे पटाखा दगने के साथ ही रंग भी बिखरेगा। पिचकारी की दुकान लगाने वाले मोहन, सुभाष बताते हैं कि प्रेशर गन और स्पाइडर मैन टैंक समेत कई तरह की पिचकारी उपलब्ध है। रंग घोलने के लिए पानी के टैंक भी हैं। इनमें एक से 12 लीटर तक पानी में रंग घोला जा सकता है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें