बिना ब्रांड की पानी की बोतलें पेंट्रीकार में सप्लाई

गोरखधंधा ॥ यात्री ने शिकायत कर कहा- आरपीएफ टीआई की शह पर चल रहा करोबार
सच संवाददाता ।। भोपाल
भोपाल स्टेशन के प्लेटफार्म और यहां से गुजरने वाली ट्रेनों में रेल नीर की जगह अन्य कंपनियों का पानी पेंट्रीकार और स्टेशन में यात्रियों को बेचा जा रहा है। इसकी शिकायत यात्री ने लिखित में डीआरएम शोभन चौधुरी से की है। शिकायत में यात्री ने भोपाल और इटारसी स्टेशन के आरपीएफ थाना प्रभारी पर आरोप लगाया है, कि उनकी शय में वेंडर अन्य कंपनियों का पानी पेंट्रीकार में सप्लाई कर रहे हैं।
भोपाल मंडल के स्टेशनों पर रेल नीर की जगह अन्य ब्रांड का पानी बेचा जा रहा है। रेल नीर की जगह अधिकृत वेंडर और पेंट्रीकार के ठेकेदार ट्रेनों पर यात्रियों को बिना ब्रांड का पानी रेल नीर से ऊंचे दाम पर बेच रहे है। जिसकी शिकायत यात्री रोहित कपूर ने डीआरएम से की है। यात्री ने शिकायत में लिखा है कि भोपाल , हबीबगंज और इटारसी स्टेशन पर वेंडर बिना ब्रांड का पानी बेंच रहे है। यात्री ने आरपीएफ के टीआई निहाल सिंह और इटारसी स्टेशन पर मौजूद अधिकारी डीजे सिंह पर आरोप लगाया है कि ये वेंडरों पर कार्रवाई नही की जाती है क्योंकि इसका हिस्सा वेंडर उन्हें पहुंचा देते है। इसके बाद बिना रोक-टोक वेंडर स्टेशन पर पानी की बोलतों से भरे बाक्से लेकर आते है और ट्रेनों में सप्लाई करते है । डीआरएम ने यात्री की शिकायत पर आरपीएफ थाना प्रभारी और सीनियर डीसीएम से जबाव मांगा है। यात्री ने डीआरएम को फोटो और वीडियों भी भेजे है कि कैसे पानी की बोतलों से भरे बाक्से स्टेशन पर आते है और सप्लाई किए जाते है। इस वीडियों में आरपीएफ ने जवान खड़े हुए है और पानी की बोतल से भरे बाक्से पेंट्रीकार में सप्लाई किए जा रहे है। यात्री ने डीआरएम से कहा है कि अगर मे द्वारा की गई शिकायत झूठी है तो स्टेशन पर लगे सीसीटीवी चेक कर देख सकते है। यात्री बिलासपुर – बीकानेर एक्सप्रेस से सफर कर रहे था ।
मेरे ऊपर लगाए गए आरोप गलत
भोपाल स्टेशन के आरपीएफ टीआई निहाल सिंह का कहना है कि मेरे उपर लगाए गए आरोप गलत है । यात्री ने कई बार शिकायत की है। वैसे तो यह मामला कार्मशियल डिपार्टमेंट का है। फिर भी यात्री की शिकायत पर ध्यान दिया गया है । सिंह ने बताया कि यात्री रोहित कपूर पहले भी मेरी शिकायत कर चुका है।
इन ट्रेनों में की जाती है सप्लाई
भोपाल , हबीबगंज और इटारसी स्टेशन पर रुकने वाली कर्नाटका एक्सप्रेस , कुशीनगर एक्सप्रेस , दक्षिण एक्सप्रेस , लखनऊ एलटीटी, पुष्पक एक्सप्रेस समेत दर्जनों ट्रेनों के पेंट्रीकार में रेल नीर की जगह अन्य ब्रांड की पानी की बोतलें सप्लाई की जाती है।
लोकल ब्रांड में ढाई गुना मुनाफा
भोपाल स्टेशन के फूड प्लाजा संचालक ने बताया कि लोकल ब्रांड की पानी की एक बोतल 6.15 पैसे की पड़ती है। जिसे ठंडा करने का और लोडिंग चार्ज मिला कर यह बोतल 8.15 पैसे की पड़ती है। हम इसे 15 से 20 रुपए में बेचते है।
यात्री ने शिकायत की है। इस संबंध में आरपीएफ टीई और कार्मशियल विभाग से जानकारी मांगी है। बिना ब्रांड वाली कंपनी की पानी की बोतलें बेची जा रहीं है , यह गलत है। शिकायत मिलने के बाद जांच की जा रही है । यात्री के द्वारा लगाए गए आरोप सही हुए तो अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी।
> शोभन चौधुरी ,
डीआरएम ,भोपाल मंडल


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें