माफीनामे से पहले भी इन 5 मुद्दों पर यू-टर्न मार चुके हैं अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  इन दिनों फिर चर्चा के केंद्र में हैं. वजह है उनका माफीनामा. पहले बिक्रम सिंह मजीठिया और अब केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल से माफी मांगना. यूं तो केजरीवाल का राजनीति में आना ही उनका यू-टर्न था, लेकिन सीएम बनने के बाद भी आप संयोजक ने कई मुद्दों पर यू-टर्न लिया. आइए जानते हैं केजरीवाल के पांच महत्वपूर्ण यू-टर्न.

केजरीवाल का राजनीति में आना ही यू-टर्न था
भ्रष्टाचारा के मुद्दे पर दिल्ली के रामलीला मैदान में हुए अन्ना आंदोलन के दौरान केजरीवाल अक्सर कहा करते थे, ‘मैं यहां राजनीति करने नहीं आया हूं और ना भविष्य में राजनीति में आउंगा. मुझे पीएम-सीएम नहीं बनना है, मुझे तो भ्रष्टाचार मिटाना है.’ लेकिन 26 नवंबर 2012 को अन्ना और देश से किए वायदों से यू-टर्न लेते हुए राजनीति नें एंट्री मारी और आम आदमी पार्टी का गठन किया.

कांग्रेस से कभी समर्थन नहीं लेने की बात पर भी पलटी मारी
राजनीति में आने के बाद पहली बार दिल्ली के विधानसभा चुनाव में दांव आजमाया. 2013 में हुए चुनाव में आम आदमी पार्टी 28 सीटों के साथ दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी वहीं, बीजेपी के खाते में 32 विधायक चुनकर आए और कांग्रेस पार्टी महज आठ सीटों पर सिमट कर रह गई. ऐसी स्थिति में किसी भी पार्टी की सरकार नहीं बन रही थी. केजरीवाल ने अपने बच्चों की कसम खाते हुए कांग्रेस से समर्थन नहीं लेने का वादा दिल्ली की जानता और पार्टी समर्थकों से किया था. लेकिन अपने वादे से पलटते हुए केजरीवाल पहली बार कांग्रेस विधायकों के समर्थन से 49 दिनों के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री बने.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें