नशामुक्ति के लिए हरिरस पिलाएगी सरकार

प्रशासनिक संवाददाता ॥ भोपाल
मप्र में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सरकार 50 हजार लोगों को नशे से मुक्त कराएगी। इसके लिए सरकार उन्हें हरिरस पिलाएगी। हरिरस गायत्री शक्ति परिवार द्वारा नशे से मुक्ति के लिए तैयार किया गया देशी नुस्खा है। इसके लिए सरकार ने गायत्री परिवार से हाथ मिलाया है।
प्रदेश के लोगों को नशामुक्ति खास युवाओं को नशे की लत से दूर करने के लिए यह प्रदेश का सामाजिक न्याय विभाग इस काम को करने जा रहा है। विभाग आमतौर पर नशामुक्ति के लिए साल भर कोई जागरूकता कार्यक्रम चलाता है। विभाग नशामुक्ति केन्द्रों का भी संचालन कर रहा है और कईनिजी संस्थाओं को इसके लिए अनुदान दे रहा है लेकिन यह कार्यक्रम न नाकाफी साबित हो रहे हैं। इसलिए विभाग ने गायत्री परिवार के नशामुक्ति अभियान से जुड़कर इस काम को करने का निर्णय लिया है। गायत्री परिवार नशामुक्ति के लिए प्रदेश भर में काम कर रहा है। गायत्री शक्तिपीठ द्वारा व्यवसन मुक्ति के लिए हरिरस नाम की एक देशी दवा तैयार की गई। यह दवा नशे की आदत को दूर करने में मदद करती है।
ऐसे दूर होगी लत
नशे की लत को छुड़ाने को लिए विभाग गायत्री परिवार के साथ सबसे पहले ऐसे लोगों को चिन्हित करेगा जो किसी भी तरह का नशा करते हैं। इन लोगों को गायत्री परिवार के केन्द्रों पर भेजा जाएगा। इन केन्द्रों पर पहले इन्हें नशामुक्ति की शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद इन्हें हरिरस नाम की दवा पिलाई जाएगी। तीसरे चरण में इनकी काउंसिलिंग होगी। यह प्रक्रिया लगातार कुछ दिनों तक जारी रहेगी। गायत्री परिवार में नशामुक्ति कार्यक्रम के समन्वयक विजय कुमार बताते हैं कि इस प्रक्रिया के बाद अनेक लोगों की नशे की लत छूटी है। उन्होंने इस बात की पुष्टि की है कि मप्र सरकार का सामजिक न्याय विभाग के साथ मिलकर प्रदेश में नशामुक्ति के लिए लोगों को हरिरस पिलाया जाएगा। सामाजिक न्याय विभाग के प्रमुख सचिव अशोक शाह ने बताया कि गायत्री शक्तिपीठ नशामुक्ति के लिए जागरूकता कार्यक्रम में अनेक प्रकार की गतिविधियां संचालित कर रहा है जिससे कईलोगों ने इस बुरी आदत से मुक्ति पाई है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें