बस रोज एक कप ऊंटनी का दूध, फायदा जान लिया तो खुद को पीने से रोक नहीं पाएंगे

बीकानेर के नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन केमिल में ऊंटनी का दूध निकालते हुए. (फोटो साभार www.nrccamel.icar.gov.in/)

नई दिल्ली : आप शायद ही ऊंटनी के दूध (camel milk) के फायदों के बारे में जानते हों. आपको बता दें कि ऊंटनी का दूध का सेवन कई रोगों शरीर को फायदा पहुंचाता है. साथ ही यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. यदि किसी व्यक्ति को दिमाग से संबंधित समस्या है तो यह उसके लिए फायदेमंद रहेगा. एक शोध से भी यह साफ हो चुका है कि ऊंटनी के दूध के सेवन से मंद बुद्धि बच्चों को फायदा मिलता है. बीकानेर का राष्ट्रीय उष्ट्र अनुसंधान केंद्र ऊंटनी के दूध से बने कई प्रोडक्ट भी तैयार करता है. आगे पढ़िए ऊंटनी के दूध से होने वाले फायदों के बारे में. यदि आप रोजना एक कप दूध के सेवन करते हैं तो इसके फायदे आपको हैरान कर देंगे.

मस्तिष्क का विकास
ऊंटनी के दूध का नियमित सेवन करने वाले बच्चों का मस्तिष्क सामान्य बच्चों की तुलना में तेजी से विकसित होता है. इतना ही नहीं उसकी सोचने-समझने की झमता भी सामान्य से बहुत तेज होती है. ऊंटनी का दूध बच्चों को कुपोषण से बचाता है.

हड्डियों को मजबूत करें
ऊंटनी के दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. इसमें पाया जाने वाला लेक्टोफेरिन नामक तत्व कैंसर से भी लड़ने में मददगार होता है. इसे पीने से खून से टॉक्सिन्स भी दूर होते हैं और यह लिवर को साफ करता है. पेट से जुड़ी समस्याओं में आराम पाने के लिए भी ऊंटनी के दूध का सेवन करते हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें