विश्व में सबसे ज्यादा कोरोना टेस्ट करने वाले देशों की गिनती में भारत, व्हाइट हाउस ने जारी किया बयान

वाशिंगटन: कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण का पता लगाने के लिए सर्वाधिक 4.2 करोड़ नमूनों की जांच अमेरिका (America) ने की है, इसके बाद सर्वाधिक 1.2 करोड़ नमूनों की जांच भारत में हुई है। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी।

अमेरिका में 35 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए और संक्रमण से 1,38,000 लोगों की मौत हो चुकी है. विश्वभर में संक्रमण के 13.6 करोड़ से ज्यादा मामले सामने आए और 5,86,000 रोगियों की मौत हो चुकी है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कायले मैकनेनी ने गुरुवार को बताया कि कोरोना वायरस की जांच के संबंध में हमने 4.2 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच की है. इसके बाद सर्वाधिक 1.2 करोड़ नमूनों की जांच भारत में हुई है. जांच के मामले में हम पूरे विश्व में सबसे आगे चल रहे हैं.

उन्होंने कहा कि रिकॉर्ड जांच करने का ट्रंप प्रशासन का कदम पूर्ववर्ती प्रशासन द्वारा उठाए कदमों के ठीक विपरीत है. मैकनेनी ने बताया कि 2009 में ओबामा-बाइडेन प्रशासन नीत रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने राज्यों से H1N1 फ्लू की जांच बंद करने को और हर एक मामले को गिनना बंद करने को कहा था.

मैकनेनी ने बताया कि टीके के संबंध में भी अच्छी खबर मिल रही है. उन्होंने आगे बताया कि मॉडर्ना द्वारा जिस टीके का परीक्षण किया जा रहा है उसके शोध में शामिल 45 लोगों पर अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं. जुलाई के अंत तक इस टीके का तीसरे चरण का परीक्षण होने की उम्मीद है, जिसमें 30,000 लोगों को शामिल किया जाएगा. मैकनेनी ने बताया कि कोविड-19 की उपचार पद्धति के संबंध में भी उत्साहजनक जानकारी मिली है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें