MP: अब डॉक्टर्स और इंजीनियर्स को प्रमोशन के बाद भी मिलेगा समयमान वेतनमान का लाभ, आदेश जारी

भोपाल: मध्य प्रदेश में अब डॉक्टर्स और इंजीनियर को प्रमोशन के बाद भी सेवाकाल में समयमान वेतनमान का लाभ दिया जाएगा. राज्य सरकार के इस फैसले से 47 हजार कर्मचारियों को फायदा होगा. समयमान वेतनमान के नियमों में परिवर्तन करते हुए वित्त विभाग ने आदेश जारी कर दिया है. यह व्यवस्था तत्काल प्रभाव से पूरे प्रदेश में लागू की जाएगी.

जानें क्या है मामला
दरअसल समय-समय हुए संशोधनों की वजह से इंजीनियरिंग और डॉक्टर्स को 28 साल की सेवा के बाद होने वाली पदोन्नति के बाद भी समयमान वेतनमान का लाभ नहीं मिल पा रहा था. इसको लेकर डॉक्टर्स और इंजीनियर्स पिछले कई वर्षों से मांग कर रहे थे, जिसको देखते हुए यह फैसला लिया गया है. इसका फायदा उन कर्मचारियों को भी मिलेगा, जिन्हें सितंबर 2014 तक केवल दो समयमान वेतनमान मिले हैं.

ऐसे समझें फायदा
25 हजार अधिकारी: यदि किसी अधिकारी को नौकरी में आने के 5 साल बाद प्रमोशन मिल जाता है, तो उसे दूसरे समयमान-वेतनमान के 13 साल पूरे होने पर और तीसरा 14 साल बाद यानी 27 साल की सेवा के बाद दिया जाएगा. यदि किसी अधिकारी को 20 साल में दूसरी प्रमोशन मिलती है, तो उसे तीसरा समयमान वेतनमान 30 साल की नौकरी के बाद दिया जाएगा.

12 हजार सब इंजीनियर: अभी तक 20 और 22 साल की सेवा के बाद अस्सिटेंट इंजीनियर के पद पर प्रमोशन मिल रहा था, लेकिन इसके बाद तीसरा समयमान वेतनमान का कोई प्रावधान नहीं था. नई व्यवस्था के हिसाब से उन्हें 28 साल की सेवा में तीसरा समयमान यानी कार्यकारी अभियंता (ईई) का वेतनमान मिल जाएगा.

10 हजार डॉक्टर्स: मेडिकल अफसर से स्पेशलिस्ट के पद पर प्रमोशन के समयमान वेतनमान दिया जाएगा. यदि किसी डॉक्टर्स को 8 साल में पहली प्रमोशन दी जाती है, तो उसे दूसरा समयमान-वेतनमान 18 साल की सेवा के बाद और तीसरा 30 साल की सेवा के बाद दिया जाएगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें