कोरोना प्रभावित अमेरिकियों को सबसे बड़ी राहत, सरकार मुफ्त में लगाएगी वैक्सीन

वॉशिंगटन: कोरोना (Coronavirus) महामारी की सबसे ज्यादा मार झेल रहे अमेरिकियों के लिए ट्रंप (Trump) सरकार ने बड़ी घोषणा की है. सरकार की तरफ से कहा गया है कि कोरोना वैक्सीन (Vaccine) मुफ्त लगाई जाएगी.

संयुक्त राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि वैक्सीन के प्रभावी साबित होने के बाद इसका मुफ्त वितरण सुनिश्चित किया जाएगा. अमेरिका ने छह वैक्सीन परियोजनाओं में $10 बिलियन से अधिक का निवेश किया है और उन समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके अनुसार सभी क्लीनिकल ट्रायल स्वीकृत होने के बाद वैक्सीन के करोड़ों डोज वितरित किये जाएंगे.

सरकार की तरफ से कहा गया है कि वैक्सीन डोज पर होने वाला खर्चा वह खुद वहन करेगी, लेकिन मरीजों को वैक्सीन देने वाले चिकित्सा पेशेवरों को बीमा कंपनियों द्वारा भुगतान किया जाएगा. समाचार एजेंसी AFP के हवाले से वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी पॉल मैंगो ने कहा, ‘हमने निजी बीमा कंपनियों से बात की है और अधिकांश इसके लिए सहमत भी हुए हैं. हम जनवरी 2021 तक करोड़ों डोज देने की राह पर हैं’. वहीं, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के निदेशक फ्रांसिस कोलिंस ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि अमेरिकी सरकार समर्थित छह वैक्सीन प्रोजेक्ट में से कोई एक साल के अंत तक वैक्सीन तैयार कर लेगा.

अमेरिका दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश है. ऐसे में यदि सरकार मुफ्त में कोरोना वैक्सीन लगाती है, तो यह उन लोगों के लिए काफी राहत की बात होगी जो पहले से ही महामारी के चलते आर्थिक मोर्चे पर परेशानी का सामना कर रहे हैं.

गौरतलब है कि कोरोना महामारी से निपटने के लिए दुनिया के तमाम देश वैक्सीन विकसित करने में लगे हुए हैं, लेकिन रूस का दावा है कि उसने इस दौड़ में जीत हासिल कर ली है. हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन और अमेरिका फिलहाल यह मानने को तैयार नहीं हैं. रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने पिछले हफ्ते कोरोना की वैक्सीन तैयार करने की घोषणा की थी.

अमेरिका के संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथोनी फौसी ने रूस के दावे पर टिप्पणी करते हुए कहा, ‘उम्मीद करता हूं की रूस जो कह रहा है, वो सही हो, लेकिन मुझे इस पर संदेह है’.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें