भारत-चीन सैन्य तनाव के बीच अमेरिका का आया बयान, अब ‘ड्रैगन’ की खैर नहीं

वॉशिंगटन: भारत-चीन के बीच एलएसी (Line of Actual Control) पर तनाव के बीच अमेरिका ने बड़ा बयान दिया है. अमेरिका के राज्य सचिव माइक पोम्पियो (US secretary of state Mike Pompeo) ने कहा कि चीन पूरी दुनिया की शराफत और आजादी का नाजायज फायदा उठा रहा है.

अहम है माइक पोम्पियो का बयान
माइक पोम्पियो का बयान उस समय आया है, जब भारत-चीन के बीच LAC पर तनाव है. यही नहीं, दक्षिणी चीन सागर (South China Sea) में वो अमेरिका को आंखें दिखा रहा है. चीन ने हांगकांग में भी उसकी आजादी को खत्म करके हुए पश्चिमी देशों से तनातनी बढ़ा ली है. इतना ही नहीं, हांगकांग में नए कानून का विरोध करने वाले सैकड़ों लोगों को हिरासत में ले लिया है.

LAC पर भिड़े भारत -चीन
भारतीय सेना ने सोमवार को बयान जारी कर बताया था कि चीनी सैनिकों ने LAC पर हालात को एकतरफा तरीके से बदलने की कोशिश की थी. वो भी ऐसे समय में, जब भारत और चीन के बीच सैन्य और राजनयिक तनाव बढ़ा हुआ है.

चीनी सेना अपने में ही मस्त
इसके जवाब में चीनी सेना के प्रवक्ता (Chinese military spokesman) ने कहा कि चीनी सैनिक अपने इलाकों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं. उसने भारतीय सैनिकों को ही LAC से पीछे हटाने की मांग की मांग की.

ग्लोबल टाइम्स फिर बोला
चीन के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स ने पीएलए के पश्चिमी कमांड का बयान छापा है कि भारतीय जवानों ने एलएसी पर अतिक्रमण किया. जबकि दोनों देशों के बीच इस मुद्दे पर कई दौर की बातचीत चल रही है. लेकिन भारतीय सैनिकों ने सोमवार को उसे पार कर लिया और उकसावे वाली कार्रवाई की. हालांकि भारतीय सेना ने चीन के इस दावे का खंडन किया है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें