MP में चावल घोटाले के बाद एक और स्कैम, इस बार किसानों के नाम पर की गई हेराफेरी

भोपाल: मध्य प्रदेश में चावल घोटाले के बाद अब एक और घोटाला सामने आ गया है. यह स्कैम प्रदेश के उद्यानिकी विभाग में हुआ है. किसानों को कृषि यंत्र देने के नाम पर निजी एजेंसियों के खाते में पैसे डाले गए. किसानों को चाइना मेड घटिया उपकरणों की सप्लाई की गई. इस संबंध में उज्जैन लोकायुक्त में शिकायत दर्ज होने के बाद प्रदेश सरकार में हड़कंप मच गया है.

उद्यानिकी विभाग ने पूरे मामले में प्रदेश भर से जांच रिपोर्ट मंगाई है. प्रदेश के उद्यानिकी मंत्री भरत सिंह कुशवाहा ने कहा है कि सभी जिलों से राज्य सरकार को रिपोर्ट मिल चुकी है. गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. उन्होंने कहा, ”किसानों की शिकायत पर जांच कमेटी बनाकर जांच करवाई गई. कमेटी ने जांच रिपोर्ट प्रस्तुत की है. जो भी दोषी होगा कार्रवाई करेंगे.”

पूरी रिपोर्ट का अध्यन कर दोषियों पर कार्रवाई करेंगे: कृषि मंत्री
गड़बड़ी क्या एक ही जिले में हुई है या पूरे प्रदेश में इस सवाल के जवाब में उद्यानिकी मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा, ”योजना एक जिले के लिए नहीं पूरे प्रदेश के लिए होती है. हर जिले में जांच हुई है. यह मामला चार साल से चल रहा है. गड़बड़ी 2017-18 की हो या 2019-20 की, जांच रिपोर्ट आ गई है. पूरी रिपोर्ट का अध्यन कर कार्रवाई होगी. दोषी कोई भी हो छोड़ेंगे नहीं.”

पूर्व कृषि मंत्री सचिन यादव के बयान पर उद्यानिकी मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा, ”पूर्व सरकार ने जांच के लिए लिखा होता तो जांच हो जाती. हमने कमेटी बनाई, जांच हुई और जांच रिपोर्ट आ गई. तत्कालीन मंत्री ने कहा कि उन्होंने जांच के लिए कहा था, जांच नहीं हुई. ऐसा हो ही नहीं सकता. मंत्री जांच के लिए कहें और जांच नहीं हो. जो भी दोषी होगा उस पर सख्त कार्रवाई होगी.”

पूर्व भाजपा सरकार में हुआ उद्यानिकी विभाग में घोटाला: सचिन यादव
आपको बता दें कि पूर्व कृषि मंत्री सचिन यादव ने उद्यानिकी विभाग में हुए घोटाले पर बीजेपी सरकार पर आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, ”यह गड़बड़ी पूर्व बीजेपी की सरकार के समय से चल रही थी. मुझे शिकायत मंदसौर से मिली थी और मैने जांच के लिए नोटशीट लिखी थी. जांच के लिए लिखा हम घोटाले की तह में जा रहे थे. लेकिन बीजेपी ने हमारी सरकार गिरा दी. हम पूर्व बीजेपी सरकार के कई घोटालों से पर्दा उठाने वाले थे.”


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें