वेनेजुएला ने तेल रिफायनरी पर हमला करने जा रहे अमेरिकी जासूस को पकड़ा, फिल्मी अंदाज में रची गई थी साजिश!

काराकास: लातिन अमेरिकी देश वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो (Venezuelan President Nicolas Maduro) ने घोषणा की है कि वेनेजुएला के सुरक्षा बलों मे एक अमेरिकी जासूस (US SPY) को गिरफ्तार किया है. ये जासूस कोलंबिया के लगती सीमा के पास से पकड़ा गया.

कोलंबिया की सीमा से पकड़ा गया जासूस:मादुरो
मादुरो ने कहा कि इस अमेरिकी जासूस को फॉल्कन राज्य से पकड़ा गया, जो उत्तरी पश्चिमी समुद्री तट पर कोलंबियाई सीमा से सटा हुआ है. उन्होंने कहा, ‘हमने कल अमेरिकी जासूस को पकड़ लिया, जो फॉल्कन में एमुवाय और कार्डोन रिफाइनरियों की जासूसी कर रहा था.’

यूएस मरीन रहा है पकड़ा गया जासूस
मादुरो ने पकड़े गए जासूस का नाम नहीं बताया. हां, ये जरूर कहा कि जो जासूस पकड़ा गया है, वो अमेरिकन नेवी में रह चुका है ऐर इराक में सीआईए बेस पर भी काम कर चुका है. उन्होंने कहा, ‘पकड़े गए जासूस के पास से खास विस्फोटक,भारी हथियार और ढेर सारा डॉलर बरामद हुआ है.’

दो दिन पहले बड़ा हमला किया गया था नाकाम
मादुरो ने पेट्रोलियम रिफायनरी को उड़ाने की बात इसलिए भी कही, क्योंकि दो दिनों पहले एक्सपर्ट इंजीनियर, टेक्नोलॉजिकल साइटिस्ट्स ने मिलकर रिफायनरी में धमाके की साजिश के नाकाम किया था और विस्फोटक बरामद किए थे. ये कार्रवाई एल पलीतो रिफायनरी के पास हुई थी. इस हमले को विफल कर दिया गया था.

वेनेजुएला ने मई में विफल किया था ‘ऑपरेशन गेडिऑन’
वेनेजुएला ने मई माह में एक संभावित तख्तापलट को उस समय नाकाम किया था, जब वेनेजुएला के विपक्षी नेताओं ने एक अमेरिकी प्राइवेट सिक्यूरिटी फर्म के साथ इस बात के लिए समझौता किया था कि निकोलस मादुरो की न सिर्फ सरकार गिराई जाए, बल्कि उन्हें नजरबंद कर लिया जाए. इसमें उन्हें पकड़ना, हिरासत में लेना या फिर राष्ट्रपति पद से हटाने की डील शामिल थी. इसे ‘ऑपरेशन गेडिऑन’ नाम दिया गया था. लेकिन वेनेजुएला ने इस कोशिश को नाकाम करते हुए कई पूर्व अमेरिकी सैनिकों को गिरफ्तार किया था. इस नई गिरफ्तारी को भी इससे जोड़कर देखा जा रहा है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें