New Year’s Eve Party: Delhi में 2 दिन के लिए लगा Night Curfew, 144 धारा भी लागू

नई दिल्ली: साल 2020 का ज्यादातर वक्त कोरोना वायरस (Coronavirus) के साए में बीता. ज्यादातर वक्त लोग घरों के अंदर रहे, मौज मस्ती के मौके भी कम मिले. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि पुराने साल को विदाई देने और नए साल 2021 (New Year 2021) के स्वागत के जोश में लोग होश भी खो सकते हैं.

लेकिन कोरोना (Coronavirus) काल में देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में नए साल के जश्न के जोश में होश खोना भारी भी पड़ सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने नए साल के जश्न के लिए नए नियमों को ऐलान कर दिया है और नियमों का पालन करवाने के लिए खास तैयारियां भी की हैं.

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) कमिश्नर एस. एन. श्रीवास्तव ने कहा कि नए साल 2021 (New Year 2021) में शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर नजर रखने के लिए दिल्ली पुलिस ने खास इंतजाम किए हैं. कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से दिल्ली पुलिस एल्कोमीटर का इस्तेमाल नहीं करेगी. लेकिन शराब पीकर सड़कों पर दूसरों की जान जोखिम में डालने वालों पर कड़ी कार्रवाई की पूरी तैयारी है.

गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने नए साल 2021 (New Year 2021) के जश्न के लिए घर से निकलने वालों को कोविड प्रोटोकाल का पूरी तरह पालन करने की हिदायत भी दी है. होटल, बार और रेस्टोरेंट को भी इस बात की हिदायत दी गई है. नए साल 2021 (New Year 2021) के जश्न के दौरान कोविड प्रोटोकाल का पूरा ख्याल रखा जाए और किसी भी स्थिति में 50 प्रतिशत से ज्यादा लोग जश्न के लिए न इकट्ठे हों.

बता दें कि दिल्ली पुलिस (Delhi Police) नए साल 2021 (New Year 2021) के जश्न के दौरान लोगों की संख्या और कोविड प्रोटोकाल के पालन पर लगातार नजर बनाकर रखेगी.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के ज्वाइंट सीपी मनीष अग्रवाल ने कहा कि कनॉट प्लेस में होटल मालिकों ने भी नए साल 2021 (New Year 2021) के जश्न की तैयारी कोविड प्रोटोकाल के मुताबिक ही की है. मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेसिंग अनिवार्य है. लोगों की संख्या कम होने पर भले ही नुकसान हो लेकिन होटल मालिकों ने किसी भी स्थिति में नियमों को उल्लंघन न करने की बात दोहराई है.

दिल्ली में आज से 2 दिनों के लिए नाइट कर्फ्यू लागू है. 31 दिसंबर और 1 जनवरी को दिल्ली में नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा. 2 दिनों के लिए रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक दिल्ली में कर्फ्यू लागू रहेगा. दिल्ली में 144 धारा लागू है. 5 लोगों से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी है.

नए साल पर लागू हुए ये नए नियम

  • कनॉट प्लेस में 8 बजे के बाद एंट्री बंद.
  • सिर्फ पासधारक वाहनों को मिलेगी एंट्री.
  • नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने के लिए कनॉट प्लेस और मिंटो रोड के रास्ते से बचने की सलाह.
  • 1 जनवरी को इंडिया गेट और चिड़ियाघर बंद रहेंगे.
  • पि​कनिक के लिए घर से निकलने से पहले जानकारी जुटा लें.
  • पैदल यात्रियों को सिर्फ फुटपाथ पर चलने की सलाह.
  • स्टंट ड्राइव करने वालों पर पुलिस रखेगी खास नजर.
  • बैरिकेडिंग लगाकर स्टंट बाइकर्स को कंट्रोल करेगी पुलिस.

फिलहाल राजीव चौक मेट्रो स्टेशन को बंद नहीं करने का फैसला किया गया है. लेकिन दिल्ली पुलिस मेट्रो के संपर्क में रहेगी और अगर भीड़ बढ़ती है तो कुछ स्टेशनों पर मेट्रो की सेवा को रोका जा सकता है.

लोगों को उम्मीद है कि नया साल 2021 (New Year 2021) नए उम्मीदें लेकर आएगा. ऐसे में नए साल का जश्न मनाने के दौरान दिल्ली पुलिस को भी ये ही उम्मीद है कि लोग नियमों का पालन करेंगे ताकि उनका जश्न किसी और के लिए मुसीबत न बनें.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें