समुद्री ताकत बढ़ाने के लिए भारत ने उठाया ये बड़ा कदम, बढ़ेगी चीन की बेचैनी

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में चीन (China) के साथ चल रहे तनाव के बीच भारत ने मालाबार नौसैनिक अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया को शामिल करने का ऐलान किया है. इस बार मालाबार नौसैनिक अभ्यास (Annual Malabar exercises) साल के अंत में बंगाल की खाड़ी में आयोजित किया जाएगा, जिसमें भारत ने अमेरिका और जापान के अलावा ऑस्ट्रेलियाई नौसेना को शामिल होने के लिए औपचारिक निमंत्रण भेजा है. माना जा रहा है कि भारत के इस कदम से चीन की बेचैनी बढ़नी तय है.

नौसेनाओं के बीच समन्वय मजबूत होगा
रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “भारत समुद्री सुरक्षा क्षेत्र में अन्य देशों के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है. इसी के मद्देनजर ऑस्ट्रेलिया के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए मालाबार 2020 में ऑस्ट्रेलियाई नौसेना को आमंत्रित किया है. जल्द उनकी भागीदारी देखने को मिलेगी.” बयान में कहा गया, “अभ्यास में भाग लेने वाले देशों की नौसेनाओं के बीच समन्वय मजबूत होगा.”

इस महीने की शुरुआत में टोक्यो में हुई थी चर्चा
ऑस्ट्रेलिया को फिर से मालाबार नौसैनिक अभ्यास का हिस्सा बनाकर भारत ने क्वाड (Quadrilateral Security Dialogue) देशों की रणनीतिक और सामरिक साझेदारी के नए दौर का साफ संकेत दिया है. यह पहला मौका होगा जब क्वाड के चारों देशों भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया की नौसेनाएं एक साथ युद्धाभ्यास करेंगी. इस महीने की शुरुआत में टोक्यो में क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों की मुलाकात के कुछ सप्ताह बाद यह घोषणा की गई है.

चीन मान रहा है गंभीर चुनौती
क्वाड देशों की नौसैनिकों की एकजुटता को चीन अपनी गंभीर चुनौती मान रहा है. चीन हमेशा से वार्षिक मालाबार नौसैनिक अभ्यास को लेकर आशंकित रहा है और उसको लगता है कि यह युद्धाभ्यास हिंद-प्रशांत क्षेत्र में उसके प्रभाव को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है.

ऑस्ट्रेलिया ने 2007 मे लिया था हिस्सा
ऑस्ट्रेलिया ने मालाबार अभ्यास में साल 2007 में हिस्सा लिया था, लेकिन चीन की आपत्तियों के बाद वह इससे अलग हो गया था. हालांकि चीन के प्रति बढ़ती नकरात्मक धारणाओं और उसके साथ रिश्ते कटु होने के बाद ऑस्ट्रेलिया पिछले कुछ समय से इस अभ्यास का हिस्सा बनना चाहता था. मालाबार नौसैनिक अभ्यास की शुरुआत साल 1992 में भारतीय और अमेरिकी नौसेना के बीच हिंद महासागर में द्विपक्षीय अभ्यास के तौर पर हुई थी और जापान साल 2015 में इसका स्थायी प्रतिभागी बना.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें