चीन-पाकिस्तान से निपटने की जोरदार तैयारी, अंबाला एयरबेस पहुंचे आर्मी चीफ

अंबाला: पूर्वी लद्दाख में कई दौर की बातचीत के बावजूद चीन पीछे हटने को तैयार नहीं है. ऐसे में चीन की ओर से किसी चालबाजी की आशंका को देखते हुए तीनों सेनाएं अपनी तैयारियों को मजबूत करने में जुटी हैं.

आर्मी चीफ ने खड़ग कोर और अंबाला एयरबेस का किया दौरा
सेना की तैयारियों को परखने के लिए आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (General Manoj Mukund Narwane) सोमवार को अंबाला (Ambala) में खड़ग कोर के दौरे पर पहुंचे. उन्होंने कोर के अधिकारियों और जवानों से मिलकर उन्हें किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के लिए कहा. इसके बाद सेना प्रमुख ने अंबाला के एयरबेस का दौरा किया. यदि चीन और पाकिस्तान किसी भी तरह के संघर्ष की स्थिति की स्थिति बनती है तो उनसे निपटने में अंबाला एयरबेस और खड्ग कोर की भूमिका बेहद अहम होगी.

चीन के उकसावे में आकर आक्रामक कदम उठा सकता है पाकिस्तान
एलएसी पर चीन के साथ तनाव के बीच पाकिस्तान भी नापाक हरकतें करने में जुटा है. वह लगातार LoC पर सीजफायर का उल्लंघन और आतंकवादियों की घुसपैठ करवाने की कोशिश करवा रहा है. इस लिहाज से चीन के उकसावे में आकर पाकिस्तान के भारत के खिलाफ किसी आक्रामक कदम की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता. ऐसे में सेना प्रमुख का खड़ग कोर का दौरा करना अहम माना जा रहा है.

पाकिस्तान का काल है खड़ग कोर
बता दें कि भारत ने पाकिस्तान के साथ किसी भी संघर्ष से निपटने के लिए अंबाला में 2 कोर बना रखी है. जिसे खड़ग कोर भी कहा जाता है. यह भारत की स्ट्राइक कोर है यानी कि संघर्ष की स्थिति में दुश्मन के इलाके में घुसकर जमीन पर कब्जा कर लेती है.1971 के युद्ध में खड़क कोर ने अद्भुत युद्ध क्षमता दिखाई थी. मां काली का प्रमुख अस्त्र ‘खड्ग’ इस कोर का प्रतीक चिह्न है.

तीनों सेनाओं के तालमेल की सराहना
खड़ग कोर के दौरे के दौरान सेना प्रमुख ने सभी कमांडरों को चुनौतियों के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए. उन्होंने जवानों को कहा कि उत्साह के साथ काम करना जारी रखें और भविष्य की किसी भी संचालन चुनौतियों के लिए तैयार रहें. अंबाला एयरबेस पर पहुंचे सेना प्रमुख ने तीनों सेनाओं के तालमेल की सराहना की. बता दें कि इसी एयरबेस पर खतरनाक रफाल विमान मौजूद हैं, जो किसी संघर्ष की स्थिति में अहम भूमिका निभाएंगे.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें