महाराष्ट्र: आज से खुले स्वीमिंग पूल और सिनेमा हॉल, इन नियमों का करना होगा पालन

मुंबई: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के बीच देशभर में अनलॉक की प्रक्रिया जारी है. अब महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Governmen) ने कंटेनमेंट जोन से बाहर स्थित सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल, योग संस्थान और इंडोर स्पोर्ट्स के संस्थान खोलने की अनुमति दे दी है. जिसके बाद राज्य में आज (गुरुवार) से सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल खुल गए है. हालांकि इन सभी जगहों पर कोविड-19 प्रोटोकॉल (Covid-19 Protocol) का पालन करना होगा.

इन नियमों का करना होगा पालन
राज्य सरकार ने इन संस्थानों को खोलने के अनुमति देने के साथ ही गाइडलाइन भी जारी की है, जिनका पालन करना अनिवार्य है. राज्य सरकार की ओर से बुधवार को जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सिनेमा हॉल, थिएटर और मल्टीप्लेक्स को 50 फीसदी दर्शक क्षमता के साथ खोलने की मंजूरी होगी. इसके अलावा दर्शकों को खाने-पीने की कोई चीज अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी.

केंद्र सरकार की गाइडलाइंस
बता दें कि केंद्र सरकार ने 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स को खोलने की इजाजत दे दी थी. केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार कंटेनमेंट जोन के बाहर स्थित सिनेमा हॉल, ड्रामा थिएटर और मल्‍टीप्‍लेक्‍स में 50 प्रतिशत दर्शकों के ही बैठने की इजाजत है. इसके अलावा दर्शकों को मास्क पहनना अनिवार्य है और सभी के पास आरोग्य सेतु ऐप होना जरूरी है.

मंदिर खोलने को लेकर संतों का धरना
महाराष्ट्र सरकार ने अभी तक मंदिर और अन्य धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति नहीं दी है. इसके बाद संत समाज आज (गुरुवार) से उस्मानाबाद के माता तुलजा भवानी मंदिर पर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन पर बैठेगा. संत समाज का कहना है कि महाराष्ट्र की कुलस्वामिनी माता तुलजा भवानी के मंदिर के बाहर यह धरना प्रदर्शन तब तक चलेगा, जब तक महाराष्ट्र सरकार उन्हें माता रानी के दर्शन नहीं करवा देती.

महाराष्ट्र में कोरोना के 1.17 लाख एक्टिव केस मौजूद
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र में अब तक 16 लाख 92 हजार 693 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, हालांकि इसमें से 15 लाख 31 हजार 277 लोग ठीक भी हो चुके हैं. राज्य में इस महामारी से अब तक 44 हजार 248 लोगों ने अपनी जान गंवाई है और कोविड-19 के 1 लाख 17 हजार 168 एक्टिव केस मौजूद हैं. बता दें कि देशभर में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में ही मौजूद हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें