गोल्ड बॉन्ड की अगली किस्त के लिये 5,177 रुपये प्रति ग्राम का दाम तय

मुंबईः अगर आप भी धनतेरस, दीपावली जैसे त्योहार (Festive Season) के दौरान सस्ते में सोना खरीदना चाहते हैं, तो फिर मौका आ गया है. फेस्टिवल के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond) की आठवीं योजना के लिए सोने का दाम तय कर दिया है. ये स्कीम आगामी 9 से 13 नवंबर त्योहार के दौरान खुलेगी. आरबीआई ने इस बार के लिए सोने की कीमत 5177 रुपये प्रति 10 ग्राम तय की है.

आरबीआई ने कहा है कि गोल्ड बॉन्ड स्कीम के लिए इंडियन बुलियन एण्ड जूलर्स एसोसिएशन लिमिटेड (IBJA) द्वारा 999 शुद्धता के सोने के प्रकाशित सामान्य औसत बंद भाव पर आधारित है. इसके तहत दाम 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय हुआ है.

ऑनलाइन खरीदने वालों को मिलेगी 50 रुपये की छूट
रिजर्व बैंक ने कहा है कि सरकार ने केंद्रीय बैंक के साथ विचार विमर्श के बाद यह तय किया है कि स्वर्ण बॉन्ड के लिये ऑनलाइन खरीदारी करने वाले निवेशकों को बॉन्ड की तय कीमत पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट दी जाएगी. ऐसे निवेशकों को आवेदन के साथ भुगतान भी डिजिटल तरीके से ही करना होगा. रिजर्व बैंक ने कहा कि ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों के लिये स्वर्ण बॉन्ड की कीमत 5,127 रुपये प्रति ग्राम होगी.

आठ साल तक की होती है अवधि
ये बॉन्ड आठ साल की अवधि के लिये जारी किये जाते हैं और पांच साल के बाद इससे बाहर निकलने का विकल्प भी होता है. आवेदन कम से कम एक ग्राम और उसके गुणक में जारी किए जाते हैं. व्यक्तिगत निवेशक न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम चार किलो तक के लिये निवेश कर सकता है. हिन्दू अविभाजित परिवार के लिये चार किलो और ट्रस्ट आदि के लिये किसी एक वित्त वर्ष में अधिकतम 20 किलो तक निवेश की अनुमति है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें