कमजोर पड़ा Cyclone Nivar, इन इलाकों में भारी बारिश ने मचाई तबाही

नई दिल्ली: निवार चक्रवाती तूफान (Cyclone Nivar) तेजी के तमिलनाडु (Tamil Nadu) के तटीय इलाकों की तरफ बढ़ रहा है, हालांकि पुडुचेरी (Puducherry) को पार करने के बाद तूफान की गति पहले से कम हो गई है. इस बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है और 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं. बारिश और तेज हवाओं ने कई इलाकों में भारी तबाही मचाई है.

1 लाख से ज्यादा लोग सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए गए
निवार चक्रवाती तूफान (Cyclone Nivar) से खतरे की आशंका को देखते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीम से लेकर कोस्ट गार्ड तक सभी ने अपनी-अपनी तैयारियां कर ली है. तूफान से होने वाले नुकसान की आशंका को देखते हुए NDRF की टीम ने पहले ही चेन्नई से 1 लाख से ज्यादा, जबकी पुडुचेरी से 1 हजार से भी ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है.

तीन राज्यों में एनडीआरएफ की 30 टीमें तैनात
एनडीआरएफ के प्रमुख ने कहा कि अब तक बल की 30 टीमों को तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्रप्रदेश में तैनात किया गया है, जबकि तत्काल तैनाती के लिए 20 और टीमों को स्टैंडबाय पर रखा गया है. बता दें कि एनडीआरएफ की एक टीम में 40 कर्मी होते हैं. इसके साथ ही NDRF की टीम के साथ भारतीय नौसेना भी लोगों तक राहत सामग्री पहुंचाने में जुट गई है.

राहत सामग्री पहुंचाने के लिए INS सुमित्रा रवाना
बाढ़ के बाद राहत सामग्री पहुंचाने के लिए INS सुमित्रा को विशाखापत्तनम से रवाना कर दिया गया है. INS सुमित्रा के साथ INS ज्योति को भी राहत सामग्री पहुंचाने का कार्यभार सौंपा गया है. दोनों जलयानों का काम तमिलनाडु तट के किनारे आवश्यक स्थानों तक राहत सामग्री पहुंचाना है.

चेन्नई में बारिश का हालात खराब
इससे पहले बुधवार को निवार का असर तमिलनाडु के चेन्नई और महाबलिपुरम में देखा गया. तूफान के आने से पहले ही से चेन्नई में भारी बारिश हो रही है और कई इलाकों में जगह-जगह जलभराव की स्थिति पैदा हो गई है. चेन्नई एयपोर्ट को बंद कर दिया गया है. वहीं महाबलीपुरम में भी भारी बारिश के साथ चलने वाली हवाओं के कारण कई पेड़ गिर गए.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें