Whale ने मुंह से उगला ऐसा खजाना, बदल गई इस शख्स की किस्मत, रातोंरात बना करोड़पति

बैंकॉक: थाईलैंड में व्हेल की उल्टी (Whale Vomit) ने एक शख्स की किस्मत पलट दी है. वह रातोंरात करोड़पति बन गया है. नारिस नाम का मछुआरा व्‍हेल की उल्टी को सामान्य चट्टान का टुकड़ा समझ रहा था, लेकिन जब असल कीमत पता चली तो उसकी आंखें फटी रह गईं. करीब 100 किलो वजन वाली उल्टी की कीमत 24 लाख पाउंड (लगभग 25 करोड़ रुपए) है.

प्रति किलो मिलेगा इतना
डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, नारिस ने जब एम्बरग्रीस (व्हेल की उल्टी) को देखा तो उसे लगा कि ये महज चट्टान का टुकड़ा है. बाद में जब उसे Ambergris की कीमत पता चली तो उसे विश्वास ही नहीं हुआ. महीने में 500 पाउंड कमाने वाले नारिस के लिए ये भगवान की तरफ से भेजा गया गिफ्ट है. नारिस ने बताया कि एक व्यवसायी ने उससे कहा है कि अगर इसकी क्वॉलिटी बेहतर हुई तो वो एम्बरग्रीस के टुकड़े के लिए उसे 23,740 पाउंड प्रति किलो के हिसाब से भुगतान करेगा.

अब सता रहा Safety का डर
एम्बरग्रीस की कीमत पता चलते ही नारिस को अपनी सुरक्षा का डर सता रहा है. उसने पुलिस को भी इस बारे में जानकरी दे दी है. इसे अब तक पाया गया एम्बरग्रीस का सबसे बड़ा टुकड़ा बताया जा रहा है. आपको बता दें कि वैज्ञानिक भाषा में व्हेल (Whales) की उल्टी को एम्बरग्रीस कहते हैं. वैसे कई वैज्ञानिक इसे व्‍हेल का मल भी बताते हैं. यह व्‍हेल के शरीर से निकलने वाला अपशिष्‍ट होता है जो कि उसकी आंतों से निकलता है और वह इसे पचा नहीं पाती है. कई बार यह पदार्थ रेक्टम द्वारा बाहर आता है, लेकिन जब आकार बड़ा होता है तो व्हेल इसे मुंह से उगल देती है.

करता है व्हेल की रक्षा

वैज्ञानिकों के अनुसार, Ambergris व्हेल की आंतों से निकलने वाला स्‍लेटी या काले रंग का एक ठोस, मोम जैसा ज्वलनशील पदार्थ है. यह व्हेल के शरीर के अंदर उसकी रक्षा के लिए होता, ताकि उसकी आंत को स्क्विड की तेज चोंच से बचाया जा सके. आमतौर पर व्हेल समुद्र तट से काफी दूर रहती हैं, ऐसे में उनके शरीर से निकले इस पदार्थ को समुद्र तट तक आने में कई साल लग जाते हैं, लेकिन इस मामले में नारिस भाग्यशाली है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें